होम / शुगर पेशेंट को गन्ने के रस का सेवन करना चाहिए या नहीं? जाने क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

शुगर पेशेंट को गन्ने के रस का सेवन करना चाहिए या नहीं? जाने क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 4, 2023, 11:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Sugarcane Juice for Diabetes Patients, मुंबई: गर्मियों के मौसम में गन्ने का रस हमें हाइड्रेट रखने का काम करता है और डिहाइड्रेशन या लू जैसी चीजों से बचाता है। इसके साथ ही हमें तुरंत रिफ्रेश करता है, लेकिन क्या शुगर पेशेंट को गन्ने का रस पीना चाहिए या नही? ये बड़ा सवाल है, क्योंकि गन्ने से ही शक्कर बनती है और शक्कर शुगर पेशेंट के लिए किसी जहर से कम नहीं होती है। तो यहां जानिए कि एक्सपर्ट्स इस बारे में क्या मानना हैं।

क्या डायबिटीज के मरीज पी सकते हैं गन्ने का जूस?

एक्सपर्ट्स के अनुसार बताया गया कि कुछ डायबिटीज पेशेंट के लिए गन्ने के रस का सेवन करना संभव हो सकता है, लेकिन उन्हें नियंत्रित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए और हो सके तो गन्ने के रस की जगह आप गन्ना खा सकते हैं, क्योंकि इसमें ज्यादा फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता है। लेकिन गन्ने के रस में चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है। आप चीनी युक्त गन्ने के रस की जगह बिना शक्कर वाली चाय, कॉफी या अन्य शुगर फ्री ड्रिंक्स पी सकते हैं।

फलों के रस की जगह फल का करें सेवन

इसके साथ ही एक्सपर्ट्स का ये भी मानना है कि आप किसी भी फल के रस की जगह फल को खाना प्रेफर करें, क्योंकि इसमें ज्यादा फाइबर होते हैं। ये हमारी सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं।

निष्कर्ष

एक्सपर्ट्स ने बताया कि गन्ने का जूस काफी मीठा होता है। ये आपके ब्लड शुगर लेवल को स्पाइक कर सकता है और इसके ज्यादा सेवन से पेनक्रियाज ज्यादा इंसुलिन प्रोड्यूस करने लगता है। तो ऐसे में मधुमेह के रोगियों को गन्ने के रस का सेवन नहीं करना चाहिए।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.