होम / Side Effects Of Eating Eggs : अंडे खाने वाले हो जाएं सावधान, कहीं आपकी मुश्किलें न बढ़ा दें इसके साइड इफेक्ट्स

Side Effects Of Eating Eggs : अंडे खाने वाले हो जाएं सावधान, कहीं आपकी मुश्किलें न बढ़ा दें इसके साइड इफेक्ट्स

Mukta • LAST UPDATED : September 16, 2021, 6:03 am IST

Side Effects Of Eating Eggs

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

एक कहावत आपने सुनी होगी संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे ये कहावत Eggs के फायदों को देखते हुए बनाई गई थी, ताकि लोग Eggs को अपनी diet में शामिल करके इसके लाभ ले सकें। अगर हम अंडे की Nutrition Profile को देखें तो इसमें हाई क्वालिटी का प्रोटीन, विटामिन, आयरन आदि तमाम पोषक तत्व मौजूद रहते हैं, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं। लेकिन इसके तमाम साइड इफेक्ट्स भी हैं, जिनके बारे में लोग नहीं जानते। अगर आप भी Egg खाने के शौकीन हैं, तो इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में जरूर जान लें, ताकि इसके कारण आप किसी तरह की परेशानी में पड़ने से बच सकें।

Side Effects Of Eating Eggs अंडे का सफेद हिस्सा फैट फ्री और लो कैलोरी वाला होता है

Egg का सफेद हिस्सा फैट फ्री और लो कैलोरी वाला होता है, लेकिन वास्तव में इस सफेद हिस्से के कई नुकसान हैं। Egg के सफेद हिस्से के सेवन से कुछ लोगों को Allergies हो जाती है। ऐसे में शरीर पर चकत्ते बनना, त्वचा में सूजन और लाल होना, ऐंठन, दस्त, खुजली आदि परेशानियां हो सकती है। जिन लोगों को पहले से एलर्जी की समस्या है, उन्हें अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए।

Read Also : How Did Diabetes patients stay fit in Covid : Covid में Diabetes के मरीज कैसे रहें Fit

अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन की बहुत ज्यादा मात्रा होती है Side Effects Of Eating Eggs

Eggs के सफेद भाग में प्रोटीन की बहुत ज्यादा मात्रा होती है, इसलिए ये किडनी की समस्या से ग्रसित लोगों के लिए हानिकारक होता हैं। दरअसल किडनी की समस्या से जूझ रहे लोगों में जीएफआर (एक तरल पदार्थ जो किडनी को फिल्टर करता है) की मात्रा कम होती है। Eggs का सफेद हिस्सा जीएफआर को और कम कर देता है। इससे किडनी को filter करने में समस्या होती है। ऐसे में किडनी पेशेन्ट्स के लिए समस्या बढ़ सकती है।

अंडे के सफेद भाग में एब्यूमिन होता है। इसके कारण शरीर को बायोटिन एब्जॉर्ब करने में समस्या होती है, ऐसे में मांसपेशियों में दर्द की समस्या, स्किन से जुड़ी परेशानियां, बालों का झड़ना आदि समस्याएं होने लगती हैं।

Egg के पीले भाग में कोलेस्ट्रोल और फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है

वहीं अगर Egg के पीले भाग की बात करें तो इसमें कोलेस्ट्रोल और फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है। यदि आप रोजाना दो से ज्यादा Egg खाते हैं तो कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, इसके कारण आपको हार्ट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। हार्ट की समस्या से जूझ रहे लोगों और diabetes के मरीजों को Egg अवॉयड करने चाहिए।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.