होम / Side Effects Of Plastic Scrubs नहाते समय प्लास्टिक स्क्रब का इस्तेमाल पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए सच्चाई

Side Effects Of Plastic Scrubs नहाते समय प्लास्टिक स्क्रब का इस्तेमाल पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए सच्चाई

Mukta • LAST UPDATED : December 12, 2021, 1:48 pm IST

Side Effects Of Plastic Scrubs नहाने के समय बॉडी को स्क्रब करने के लिए अक्सर लोग प्लास्टिक स्क्रब या लूफा का इस्तेमाल करते हैं। इससे स्किन पर ज्यादा झाग बन जाते हैं जिससे लोग समझते हैं कि स्किन की सफाई बेहतर तरीके से होती है। यही कारण है कि अधिकांश बाथरूम में प्लास्टिक स्क्रब टंगा हुआ मिल ही जाएगा।

स्क्रब का इस्तेमाल करने से स्किन पर मृत कोशिकाओं की पपड़ी हट जाती है यानी एक्सोफिएट हो जाती है और स्किन देखने में सुंदर लगने लगती है। लेकिन स्क्रब जितना फायदा पहुंचा सकता है उससे कई गुना ज्यादा यह नुकसान पहुंचा सकता है। स्क्रब का इस्तेमाल कई बीमारियों को भी जन्म दे सकता है। इसलिए यदि आप स्किन केयर को लेकर संजीदा हैं तो आपको सचेत होने की जरूरत है।

स्किन इंफेक्शन का जोखिम (Side Effects Of Plastic Scrubs)

स्क्रब में बैक्टिरियां पनप सकते हैं। ई कोलाई, स्यूडोमोनास एरुगिनोसा, स्टेफाइलोकोकस, स्ट्रेप्टोकोकस जैसे बैक्टीरिया स्किन को संक्रमित कर सकते हैं. बैक्टीरिया के अलावा स्क्रब फंगस का भी बहुत बड़ा स्रोत बन सकता है जिसके कारण स्किन डैमेज होने का जोखिम है।

इसके अलावा स्क्रब में कई प्रकार के कीटाणु मौजूद हो सकते हैं जो स्किन में कई तरह के इंफेक्शन फैला सकते हैं। अगर आप नहाते समय स्क्रब का इस्तेमाल कर रहे हैं और कभी भी आपको स्किन इरीटेट करने लगे तो इस बात की आशंका ज्यादा है कि आपकी स्किन में स्क्रब के कारण इंफेक्शन हुआ है।

स्किन पर सूजन भी आ सकती है (Side Effects Of Plastic Scrubs)

आमतौर पर लोग स्क्रब इसलिए खरीदते हैं कि उन्हें लगता है कि इससे झाग ज्यादा बनेगा और स्किन के डेड सेल्स हट जाएंगे, लेकिन ऐसा होता नहीं। हर इंसान में अलग-अलग तरह की स्किन होती हैं। किसी के लिए बहुत ज्यादा झाग की जरूरत ही नहीं पड़ती तो किसी की स्किन स्क्रब को बर्दाश्त ही नहीं कर सकती।

सबसे बुरी बात यह है कि अगर आप स्क्रब को स्किन पर ज्यादा रगड़ें तो इससे स्किन में रेडनेस दिखने लगती है। इससे स्किन में सूजन भी आ सकती है. अगर आप ज्यादा रगड़ते हैं तो लीविंग सेल्स की परत भी घिसने लगती है जिससे स्किन पर घाव भी हो सकता है। इस स्थिति में अगर स्क्रब में बैक्टीरिया है तो यह ज्यादा घातक हो सकता है।

(Side Effects Of Plastic Scrubs)

Read Also : Cause Of Brain Hemorrhage नहाने का गलत तरीका बन सकता है ब्रेन हेमरेज की वजह

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

IMD Update: ओडिशा, बंगाल, झारखंड में लू का प्रकोप, 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंचा पारा; इन राज्यों में बारिश का अलर्ट- indianews
दुबई से SS Rajamouli के साथ लौटे महेश बाबू, फैंस कर रहें SSMB29 पर अपडेट की उम्मीद-Indianews
IPL 2024: LSG VS CSK के बीच मुकाबला आज, देखें इकाना स्टेडियम की पिच रिपोर्ट और जानें मौसम का हाल
Dubai: बारिश के कारण दुबई से फ्लाइट में हुई देरी तो ओलंपिक क्वालीफायर में भाग लेने से चुके ये दो भारतीय पहलवान-Indianews
कराची में जापानी नागरिकों को ले जा रहे वाहन पर हुआ आत्मघाती हमला, 2 लोगों की गई जान
इस तरह Mukesh Ambani ने Nita Ambani को किया था प्रपोज, ट्रैफिक के बीच में रखी थी ये शर्त -Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदान के दौरान पश्चिम बंगाल में उपद्रव, कूच बिहार में हुए पथराव-Indianews