होम / Side Effects Of Reheating Foods : कभी न खाये इन फूड्स दोबारा गर्म करके पड सकते है बीमार

Side Effects Of Reheating Foods : कभी न खाये इन फूड्स दोबारा गर्म करके पड सकते है बीमार

India News Editor • LAST UPDATED : November 18, 2021, 4:01 pm IST

Side Effects Of Reheating Foods

खाने की की कीमत तो हम सभी जानते हैं और उसे बर्बाद होने से बचाने के लिए हम कई चीजों को गर्म  करके अगले दिन तक खाते रहते हैं। जो शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है. हालांकि, ज्यादातर लोगों की आदत होती है, बचे हुए भोजन को बाद में गर्म करके खाने की । बासी खाना गर्म करने से सिर्फ आपका पेट भर सकता है, लेकिन आपको वो हेल्दी नहीं रख सकता। कुछ खाने ऐसे है जिन्हें आप दोबारा गर्म करके खाएंगे तो वो आपको बीमार बना सकते हैं। आइये जानते है कौन कौन से खाने दोबारा गर्म करके खाने से सेहत खराब हो सकती है।

मशरूम करेंगे बार-बार गर्म तो बन जाएगी जहरीली

मशरूम प्रोटीन से भरपूर होते हैं। ऐसे में जब आप मशरूम पकाएं, उसी दिन खाकर खत्म कर दें। चूंकि इसमें प्रोटीन अधिक होता है, इसलिए गर्म करने पर उनकी संरचना बदल जाती है, जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है। जब आप मशरूम को दोबारा गर्म करके खाते हैं, तो इससे पाचन शक्ति को नुकसान पहुंचने के साथ ही दिल को भी बीमार कर सकता है।

पालक को दोबारा गर्म करना सेहत के लिए हानिकार (Side Effects of Reheating Foods)

पालक की सब्जी दोबारा गर्म करने पर बेहद खतरनाक हो सकती है। हेल्थ विशेषज्ञों के मुताबिक पालक को दोबारा गरम करके खाने से कैंसर  तक की बीमारी हो सकती है। इसमें मौजूद नाइट्रेट दोबारा गर्म करने पर जहरीले तत्वों में बदल जाते है। जो कुछ समय बाद कैंसर का खतरा पैदा कर सकते हैं। कैंसर दुनिया में मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण है। अगर हम डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों की बात करें तो 2018 में लगभग 9.6 मिलियन लोग कैंसर से मर गए।

चिकन न करें दोबारा गर्म (Side Effects of Reheating Foods)

यह तो सभी जानते हैं कि चिकन के अंदर कई पोषक तत्व पाए जाते हैं लेकिन अंडे की तरह ही इसमें भी साल्मोनेला होता है। चिकन के पकने के बाद उसे लंबे समय तक साधारण तापमान में रखने से इस बैक्टीरिया की बढ़त हो जाती है. इसलिए जरूरी है कि आप चिकन को पकाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसका अंदरूनी तापमान 165 डिग्री तक पहुंच जाए। ऐसा माइक्रोवेव के जरिए पूरी तरह से संभव नहीं है। कोशिश यही करें कि चिकन को पकाने के तुरंत बाद ही खा लें। चिकन को दोबारा गर्म करके तो बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए।

तेल ना करें गर्म बार-बार (Side Effects of Reheating Foods)

अक्सर लोग पूरी, पकोड़े या कुछ दूसरी चीजें तलने के लिए बहुत अधिक तेल में लेकर तलते हैं, लेकिन आधा तेल कड़ाही में ही बच जाता है। क्या आप जानते हैं कि एक ही तेल को बार-बार गर्म  करना सेहत के लिए अस्वस्थ आदत है। यह हृदय को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। एक ही तेल को बार-बार गर्म करके इस्तेमाल करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है।

अंडा न करें दोबारा गर्म (Side Effects of Reheating Foods)

अंडे में प्रोटीन का खजाना पाया जाता है। यही कारण है प्रतिदिन दो अंडे खाने की सलाह डॉक्टरों द्वारा भी दी जाती है। लेकिन इसे दोबारा गर्म करके सेवन करने से विषाक्त हो जाता है जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

Also Read :
PAN-Aadhaar Linking Deadline Extended To March 2022

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Bird Flu Virus: H5N1 बर्ड फ्लू स्ट्रेन का दूध में चला पता, WHO की रिपोर्ट में खुलासा
अचानक डरावनी फिल्म में बदल गई शख्स की जिंदगी! सता रहा जान जाने की खतरा
LSG vs CSK: चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध LSG ने हासिल की आसान जीत, राहुल-डिकॉक ने खेली धमाकेदार पारी
घर बैठे शाइनी और स्ट्रेट हेयर के लिए इन मास्क को करें अप्लाई, रूखे-बेजान बाल होंगे हेल्दी -Indianews
MS Dhoni: CSK के लिए एमएस धोनी ने खेली सनसनीखेज पारी, की गेंदबाजों की जमकर धुनाई
Acne Remedies: गर्मियों में एक्ने से हो रहें हैं परेशान, तो अपनी स्किन केयर में इन टिप्स को करें शामिल -Indianews
Lok Sabha Election: 8 हेलिकॉप्टर के सहारे कांग्रेस के स्टार प्रचारक, जानें कैसा चल रहा चुनावी प्रचार