होम / Signs Of Diet Disorder ये 8 संकेत करते हैं आपकी डाइट में गड़बड़ी की ओर इशारा

Signs Of Diet Disorder ये 8 संकेत करते हैं आपकी डाइट में गड़बड़ी की ओर इशारा

Mukta • LAST UPDATED : December 18, 2021, 1:06 pm IST

Signs Of Diet Disorder  स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ खाना बेहद जरूरी होता है। लेकिन क्या आपका डाइट प्लान सही है। सही डाइट होने से आप हमेशा फिट रह सकते हैं। एक अच्छा अहार स्वस्थ जीवन देता हैं। अधिकांश लोग कम तेल मसाले वाली चीजों को अच्छा अहार मानते हैं।

जानकारों के अनुसार शरीर को कम तेल मसाले के साथ-साथ कुछ अन्य पोषक तत्व भी जरूरी होते जो उन्हें फिट रखने में मदद करते हैं। इनकी कमी से शरीर में अलग-अलग प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। यदि आपका शरीर यहां बताए गए 8 संकेत में से कोई भी साइन दे रहा है तो अपनी डाइट को लेकर तुरंत अलर्ट हो जाएं।

सांस में दुर्गंध (Signs Of Diet Disorder)

बहुत सारे लोगों के मुंह से अक्सर दुर्गंध आती रहती है। ऐसे दुर्गंध की वजह से हम अक्सर किसी दूसरे के सामने बोलने में हिचकिचाते हैं। यदि आपको ऐसा कभी महसूस हो, तो आप उसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। ऐसी दुर्गंध शरीर में किटोसिस नामक चयापचय का कारण भी हो सकता है।

जानकारों के मुताबिक जब शरीर में ऊर्जा पैदा करने के लिए ग्लूकोज पर्याप्त मात्रा में नहीं होता है, तो यह जमा वसा को जलाना शुरू कर देता है। जिसके फलस्वरूप कीटोन्स का निर्माण होता है और ये सांस में दुर्गंध उत्पन्न करता है।

बालों का झड़ना (Signs Of Diet Disorder)

बाल झड़ना एक आम समस्या है। लेकिन यदि आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हो, तो आप इसे बिल्कुल नजरअंदाज ना करें। ऐसे तो बाल झड़ने के कई कारण होते हैं। जिनमें से एक कारण शरीर में आयरन की कमी भी हो सकती है। आयरन की कमी से बाल झड़ने शुरू हो जाते है।

जानकारों के मुताबिक आरयन लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है, जो रक्त में ऑक्सीजन को स्टोर करता है। आयरन की कमी से बाल झड़ने के साथ-साथ शरीर में भी थकान महसूस होने लगती हैं। यदि आपके साथ भी ऐसी समस्या है, तो आप तुरंत अपने आहार में आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ को शामिल कर लें।

कब्ज की शिकायत (Signs Of Diet Disorder)

यदि आपको हमेशा कब्ज की शिकायत रहती है, तो आप अपने खाने में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ को शामिल करने के साथ-साथ भरपूर पानी पिएं।

होंठ के किनारे छोटी-छोटी दरारे हो जाना (Signs Of Diet Disorder)

यदि आपके होंठ के किनारे दरारे आने शुरू हो गई है, तो आप तुरंत ही डॉक्टर से दिखाएं और अपने आहार में आयरन युक्त भोजन को शामिल कर लें।

हमेशा थकान महसूस होना (Signs Of Diet Disorder)

यदि आपको अक्सर सुस्ती महसूस होती हो तो आप मीठी चीजों को खाना बंद कर दें। जानकारों के मुताबिक चीनी खाने से इंसुलिन का स्तर बढ़ता है। यह बाद में शर्करा के स्तर को काफी गिरा देता है। शर्करा का स्तर गिरने के कारण शरीर में अधिक थकावट महसूस कर होने लगती है। ऐसा करने के साथ-साथ डॉक्टर से जरूर जांच करवाएं।

बार-बार पेशाब का लगना (Signs Of Diet Disorder)

डिहाइड्रेशन की वजह से भी बार-बार बाथरूम जाना पड़ता है। यदि आप भरपूर पानी पिएं, तो आपकी यह समस्या दूर हो सकती है। भरपूर पानी पीने से पेशाब में होने वाली जलन भी दूर हो सकती हैं।

हमेशा ठंड लगना (Signs Of Diet Disorder)

यदि आपको हमेशा ठंड लगती है, तो आप अपने डाइट में साबुत अनाज, ब्रेड और पास्ता जैसी चीजों को शामिल कर लें। यह आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

(Signs Of Diet Disorder)

Read Also : Benefits of Nutmeg जायफल के फायदे क्या होते है

READ ALSO : Benefits of Applying Cream and Turmeric मलाई और हल्दी स्किन पर लाये ग्लो

READ ALSO : Remedies for Swollen Fingers Winter सर्दियों में पैरों की उंगलियों की सूजन के उपाय

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Mayoral Polls: 26 अप्रैल को होने वाला दिल्ली मेयर चुनाव स्थगित, जानें वजह- Indianews
सत्ता में आने के लिए बड़ा रोल निभाएगा दूसरा चरण, समझिए हर सीट का सियासी समीकरण
Italy PM Meloni PM Modi Conversation: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews
High Commission of India: NIA को मिली बड़ी सफलता, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार-Indianews
जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास कर रहा यह काम-Indianews
Hair Oil: बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से फ्रीजी और रफ हेयर में आएगी जान -Indianews
ADVERTISEMENT