होम / Spices For Weight Loss: सर्दियों में गर्मी देगी किचन में मौजूद ये चीजें, वजन भी होगा काबू

Spices For Weight Loss: सर्दियों में गर्मी देगी किचन में मौजूद ये चीजें, वजन भी होगा काबू

Simran Singh • LAST UPDATED : December 10, 2023, 8:39 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Spices For Weight Loss, दिल्ली: सर्दिया आते ही लाइफस्टाइल में काफी तेजी से बदलाव आना शुरू हो जाता है। जिसमें खान-पान से लेकर मौसम को ध्यान रखते हुए हर एक चीज को बदलना पड़ता है। सर्दियों में अक्सर भूख भी बढ़ जाती है और कुछ ना कुछ खाने का हर वक्त मन करता रहता है। ऐसे में लगातार खाने से वजन बढ़ाने की परेशानी भी आम हो जाती है और ऐसी लाइफस्टाइल की वजह से लोग वजन बढ़ाने की शिकायत भी करते हैं।

ऐसी स्थिति में अपने वजन को काबू में रखने के लिए कुछ चीजों का अपनाया जा सकता है। वैसे तो कई लोग डाइटिंग का सहारा लेकर वजन को कंट्रोल करने में लग जाते हैं और कई जिम और वर्कआउट के पीछे भागने लगते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने किचन के ही कुछ चीजों के इस्तेमाल से आप वजन को काबू में कर सकते हैं।

अदरक

भारतीय खानों में डाले जाने वाले सबसे खास अदरक ही होता है। वह चाहे चाय हो या फिर खाना अदरक हर किसी में जाकर उसका स्वाद बढ़ा देता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्राचीन काल में अदरक को पाचन समस्या से संबंधी चीजों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता था। अदरक पाचन के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने की क्षमता होती है। जिससे वजन घटाने में भी मदद मिलता है। अदरक को डिटॉक्स के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है।

अदरक
अदरक

काली मिर्च

खाने में स्वाद बढ़ाने वाली मिर्च यानी की काली मिर्च की बात करें तो वह भी काफी खास है। उसके अंदर मौजूद चीज शरीर को काफी ज्यादा फायदा पहुंचती है। यह पिपेरिन नामक एक कंपाउंड के कारण होता है। जो फैट मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और पेट की चर्बी को घटाने में मदद करता है।

काली मिर्च
काली मिर्च

दालचीनी

दालचीनी की बात करें तो भारतीय रसोई में दालचीनी का इस्तेमाल खास तरह की व्यंजनों में काफी हद तक किया जाता है। इसे गरम मसाले का सबसे जरूरी अंग भी माना जाता है। इसे अपने अनोखी स्वाद की वजह से व्यंजन में डाला जाता है। जिससे नह और भी खास हो जाऐ इतना ही नहीं यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी काफी मदद करता है, लेकिन काफी कम लोग जानते हैं कि दालचीनी का सेवन वजन घटाने और वजन को काबू करने में मददगार होता है।

<yoastmark class=

सरसों के बीज

वजन घटाने की श्रृंखला में सरसों के बीज का इस्तेमाल भी किया जाता है। दरअसल, इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ शरीर में गतिविधि को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। सरसों के बीच में शक्तिशाली और तीखा स्वाद होता है। जिससे मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है और कैलोरीज तेजी से कम होती है।

सरसों के बीज
सरसों के बीज

हल्दी

आयुर्वेदिक गुणो से भरपूर हल्दी वजन को काबू करने में काफी कारगर मानी गई है। इसके अंदर करक्यूमिन नामक एक शक्तिशाली कंपोनेंट होता है। जिससे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों को पाया जा सकता है। इसके अलावा यह खून को साफ करने में भी मददगार होता है। अगर आप डाइट करना चाहते हैं और मोटापे को रोकना चाहते हैं, तो हल्दी के कॉम्पोनेंट्स आपके काफी मदद करेंगे। हल्दी के अंदर मौजूद कॉम्पोनेंट्स से सूजन को भी नियंत्रण में रखने में मदद मिलती हैं। जिससे वजन बढ़ाने में रुकावट आती है और अनचाहा वजन भी काबू में रहता है।

हल्दी
हल्दी

 

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ayushmann Khurrana-Sara Ali Khan एक्शन कॉमेडी फिल्म में आएंगे नजर, करण जौहर और गुनीत मोंगा ने किया कास्ट -Indianews
KKR VS SRH Toss Update: सनराइजर्स हैदराबाद ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
शादी के तीन महीने बाद हनीमून पर पहुंचे Rakul Preet Singh-Jackky Bhagnani, एक्ट्रेस ने बिकिनी में दिए पोज़ -Indianews
पाकिस्तान की औरतें करती है जिस्मफरोशी…, पाक पत्रकार के बयान पर मचा बवाल
IPL 2024, SRH VS KKR Qualifier 1 Live Update: शून्य के स्कोर पर हैदराबाद का पहला विकेट गिरा
Ananya Panday ने ब्लैक हॉट तस्वीरें की शेयर, फैंस ने Aditya Roy Kapur संग ब्रेकअप को लेकर छेड़ दी यह बात -Indianews
लापता लेडीज़ फेम एक्ट्रेस Chhaya Kadam ने Cannes 2024 में किया डेब्यू, दिवंगत माँ की साड़ी और पारंपरिक नथ में दिए पोज -Indianews
ADVERTISEMENT