होम / स्टीम/सॉना बाथ के फायदे और नुकसान Steam Bath Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

स्टीम/सॉना बाथ के फायदे और नुकसान Steam Bath Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

Suman Tiwari • LAST UPDATED : April 14, 2022, 3:18 pm IST

स्टीम/सॉना बाथ के फायदे और नुकसान Steam Bath Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

कई लोग तनाव को कम करने व सुंदरता बढ़ाने के लिए स्टीम/सॉना बाथ का सहारा लेते हैं। स्टीम बाथ का इस्तेमाल प्राचीन काल से होता आया है। जैसे-जैसे समय आगे बढ़ता गया स्टीम बाथ का प्रचलन भी बढ़ता गया। स्टीम बाथ ना सिर्फ आपकी स्किन को अंदर से साफ करता है, बल्कि आपके शरीर की थकान दूर होती है। कई लोग वजन कम करने के लिए स्टीम बाथ लेते हैं।

स्टीम बाथ की शुरुआत प्राचीन रोमनवासियों की ओर से कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। स्टीम बाथ के कई फायदे हैं। वहीं अगर स्टीम बाथ लेते समय लापरवाही बरतेंगे, तो इससे नुकसान भी हो सकता है। तो चलिए जानते हैं स्टीम बाथ के फायदे व नुकसान के बारे में।

स्टीम और सॉना बाथ क्या है?  (What is steam and sauna bath)

Steam Bath Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

प्राचीन काल में रोमनवासियों ने कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए स्टीम/सॉना बाथ को इजात किया था।

स्टीम बाथ: यह एक प्रकार का खास स्नान है, जिसमें पानी की जगह भाप से नहाया जाता है। सॉना बाथ पूरे शरीर की थमोर्थेरेपी (गर्म थेरेपी) का एक रूप है, जिसका उपयोग दुनियाभर में अलग-अलग तरीके से होता है। इसमें सबसे पहले एक कमरे को शुष्क हवा से लगभग 80 से 100 डिग्री सेल्सियस तापमान पर किया जाता है। इसके भाप से लोग स्नान करते हैं। अर्थात पूरे शरीर की भाप से सिकाई की जाती है। इसी वजह से इसे स्टीम बाथ कहते हैं।

सॉना बाथ: के दौरान कमरे का तापमान 80 से 90 डिग्री सेल्सियस तक होता है, जिससे पसीने के माध्यम से हानिकारक पदार्थ शरीर से निकल जाते हैं। इसे 5 से लेकर 20 मिनट तक 1 से 3 बार तक दोहराया जा सकता है। स्टीम बाथ का इतिहास प्राचीन रोमन सभ्यता से जुड़ा हुआ है, जहां से इसकी शुरूआत हुई थी।

Benefits Of Steam Bath

वजन कम करने में सहायक

Steam Bath Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi: स्टीम बॉथ लेने से वजन कम होता है। एक रिसर्च से पता चला है कि स्टीम बाथ से वजन कम हो सकता है। दरअसल, यह बॉडी में हीट को बढ़ाकर वजन को घटाने का काम कर सकता है। स्टीम बाथ के दौरान होने वाले डिहाइड्रेशन के कारण इनके वजन में कमी आई। स्टीम बाथ से अतिरिक्त कैलोरी भी बर्न हो सकती है। ऐसे में माना जा सकता है कि यह वजन कम करने में कुछ हद तक सहायक है।

रक्त संचार में मददगार

रक्त संचार में सुधार करने के लिए सॉना या स्टीम बाथ एक बेहतर तरीका माना जाता है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर आॅफ बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) में मौजूद रिसर्च अनुसार स्टीम बाथ से शरीर के रक्त संचार में सुधार हो सकता है। माना जाता है कि जब स्टीम या सॉना बाथ लेने से शरीर की रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं, जिससे रक्तचाप कम हो जाता है।

जोड़ों की अकड़न दूर करे

जोड़ों की अकड़न को दूर करने में सॉना बाथ फायदेमंद है। कहते हैं कि स्टीम बाथ मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है। यह जोड़ों में गठिया के साथ ही रीढ़ की हड्डी में होने वाले दर्द, सूजन और अकड़न को कम करता है।

प्रतिरोधक क्षमता बेहतर बनाए

स्टीम बॉथ प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता है। स्टीम बाथ या सॉना बाथ लेने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। इससे मोनोसाइट्स (सफेद रक्त कोशिका) की गतिविधि बढ़ जाती है। ये कोशिकाएं बैक्टीरिया को खत्म करने और मृत ऊतकों को हटाती हैं। मोनोसाइट्स और न्यूट्रोफिल (सफेद रक्त कोशिका के प्रकार) हानिकारक सूक्ष्म जीवों से शरीर की रक्षा करने के साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार कर सकते हैं।

श्वसन क्रिया में सुधार

सॉना बाथ श्वसन प्रणाली के लिए लाभकारी है। एक रिसर्च अनुसार, सॉना बाथ हृदय, श्वसन और प्रतिरक्षा तंत्र को बढ़ाकर मूड और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में सहायक होता है। सॉना बाथ से सांस संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है। ऐसे में माना जाता है कि सॉना बाथ के फायदे श्वसन क्रिया में देखने को मिल सकते हैं।

त्वचा के लिए लाभकारी

त्वचा के लिए भी स्टीम बाथ लाभकारी होता है। स्टीम बाथ से त्वचा का सीबम कम होता है, जिससे ऑयली त्वचा की समस्या से छुटकारा मिलता है। एक अध्ययन मुताबिक, वार्म बाथ यानी स्टीम से त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं, जिससे गहराई से त्वचा की सफाई होती है व त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक बैक्टीरिया भी बाहर निकल जाते हैं।

तनाव दूर करे

Steam Bath Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

तनाव को दूर करने में स्टीम बॉथ बहुत फायदेमंद है। ये खास स्नान तनाव को दूर करने और बाथ बॉडी को रिलैक्स करने के साथ ही शरीर के आॅक्सीडेटिव तनाव को दूर करने में लाभकारी होता है। साथ ही इस स्नान से चिंता और अवसाद में कमी आती है, जिससे अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है। इस आधार पर कहा जा सकता है कि सॉना बाथ के फायदे तनाव में देखे जा सकते हैं।

रक्तचाप नियंत्रण में सहायक

रक्तचाप की समस्या को दूर करने के लिए स्टीम बाथ बेहतर विकल्प है। जब व्यक्ति स्टीम बाथ लेता है, तो गर्म के संपर्क में आने के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और सॉना बाथ लेने के कुछ समय बाद ब्लड प्रेशर में कमी देखने को मिलती है। नियमित रूप से सॉना बाथ उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करता है।

मांसपेशियों के दर्द में राहत

मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के लिए सॉना बाथ आरामदेह होता है। जर्नल आॅफ क्लीनिकल मेडिसिन रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि वर्कआउट करने के बाद स्टीम बाथ या सॉना थेरेपी लेने से रक्त प्रवाह में बढ़ोत्तरी होती है, जिससे मांसपेशियों का दर्द कम होता है।

Disadvantages of Steam Bath

  • Steam Bath Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi : कहते हैं कि स्टीम बाथ अगर सावधानी से लिया जाए, तो यह फायदेमंद होता है, लेकिन लापरवाही बरतने पर नुकसानदायक भी होता है। दरअसल, सॉना बाथ को 20 से 25 मिनट तक करने की सलाह दी जाती है। रिसर्च मुताबिक अगर 40 मिनट तक सॉना बाथ कोई लेता है, तो उसे कई शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं। स्टीम या सॉना बाथ लेने से पहले इन बातों पर जरूर ध्यान रखें।

Steam Bath Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

  • बताया जाता है कि देर तक स्टीम बाथ लेने से गर्म तापमान के कारण त्वचा जल सकती है और फफोले पड़ सकते हैं। ज्यादा देर तक सॉना बाथ लेने के कारण अचानक मृत्यु होने का खतरा रहता है। अल्कोहल का सेवन करने के बाद स्टीम या सॉना बाथ नहीं लेना चाहिए।
  • इससे रक्तचाप बढ़ सकता है, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। हृदय और उच्च रक्तचाप की समस्या से पीड़ित व्यक्तियों के लिए भी ये बाथ नुकसानदायक हो सकता है। इससे हृदय गति बढ़ सकती है और अचानक हार्ट अटैक आने और हृदय रोग होने की आशंका रहती है।

Steam Bath Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

  • अगर महिला गर्भवती है, तो ध्यान रहे कि अधिक समय तक लिया हुआ स्टीम या सॉना बाथ गर्भस्थ शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकता है। स्टीम या सॉना बाथ लेने से पहले नाजुक अंगों को तौलिये से ढककर रखें, नहीं तो वहां की त्वचा पर फफोले जैसे हानिकारक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।
  • बाथ के दौरान अन्य लोगों के तौलिये और साबुन का उपयोग करने से संक्रमण का खतरा हो सकता है। स्टीम बाथ में ज्यादा देर तक बैठने व लापरवाही बरतने पर त्वचा में संक्रमण व एलर्जी की समस्या हो सकती है। कुछ गंभीर मामलों में तो मृत्यु तक हो सकती है। (Steam Bath Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi)

READ ALSO: अगर बालों में है ड्राई स्कैल्प की समस्या तो ऐसे पाएं छुटकारा Rukhe Scalp ke liye Gharelu Upay in Hindi

Connect Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को हत्या की आशंका थी! भोजन में जहर देने का लगाया था आरोप
Arvind Kejriwal: यौन उत्पीड़न मामले में LG का केजरीवाल पर बड़ा आरोप, CM ने रोका थी आरोपी की फाइल
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी के चाचा रहे उपराष्ट्रपति, जानिए हिस्ट्रीशीटर के परिवार की पूरी कहानी
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को 32 साल बाद हुई थी पहली सजा, जानें माफिया से राजनेता बनने की कहानी
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की इलाज के दौरान मौत, तबीयत खराब होने पर लाया गया था मेडिकल कॉलेज
Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
Viral Holi Girls: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, जानें क्या है जनता की राय
ADVERTISEMENT