Monday, December 6, 2021
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Strong Digestion Tips : पाचन तंत्र तंदरुस्त रखने के लिए इन चीजों का करे सेवन

Strong Digestion Tips

Strong Digestion Tips : हेल्दी रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी पाचन तंत्र का मजबूत होना है। अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो यह आपको कई गंभीर बीमारियों के खतरे में डाल सकता है। क्योंकि भागदौड़ की जिंदगी में हम अपने बिगड़े खान-पान की वजह से अपने पाचन तंत्र को बिगाड़ते जा रहें हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं, जिसमें से एक है सही मुद्रा में बैठकर भोजन न करना। किसी-किसी की आदत होती है कि वह काम करते हुए मेज पर या खड़े-खड़े ही खाने लगते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। आयुर्वेद के मुताबिक, हमारे शरीर को भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में उचित वातावरण की जरूरत होती है। इसलिए खाना बैठकर ही खाना चाहिए। इससे हमारा पेट सुकून की मुद्रा में रहता है, जिससे पाचन क्रिया में सुधार करने में मदद मिलती है। आइए जानें किस प्रकार हम अपने पाचन तंत्र को मजबूत कर सकतें हैं।

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अजवाइन का सेवन करें (Strong Digestion Tips)

अजवाइन में थायमोल रसायन होता जो पाचन क्षमता को बढ़ता है इसका सेवन उबालकर करना चाहिए। इसका इस्तेमाल खांसी, कफ और अपच में भी किया जाता है।

सौंफ का सेवन करें (Strong Digestion Tips)

सौंफ का सेवन करने से शरीर में मौजुद टॉक्सिन निकल जातें हैं और पाचन क्रिया में सुधार होता है। अपच संबंधी विकारों में सौंफ बेहद उपयोगी है। बिना तेल के तवे पर सिंकी हुई सौंफ और बिना सिंकी सौंफ को मिलाकर लेने से अपच के मामले में बहुत लाभ होता है।

गुनगुना पानी पिएं (Strong Digestion Tips)

पानी शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। ठंडा पानी पीने से कई ज्यादा बेहतर है कि आप गुनगुना पानी पिएं। इससे पाचन शक्ति मजबूत करने में काफी मदद मिल सकती है। पानी को हो सके तो घंूट-घंूट कर पीन चाहिए।

विटामिन-सी का सेवन (Strong Digestion Tips)

अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करें। विटामिन डी पाचन को बेहतर बनाने काफी लाभकारी होता है। विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से पाचन शक्ति मजबूती मिल सकती है। इसलिए अपने आहार में विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे- ब्रोकली, संतरा, कीवी और स्ट्राबेरी आदि को शामिल करें यह आपके इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद माना जाता है।

ज्यादा खाना मत खाएं (Strong Digestion Tips)

कभी भी पेट को पूरा न भरें। छोटा भाजन बार-बार खाएं। अपने पेट को 80 प्रतिशत तक ही भरें। ज्यादा खाना आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकता है। कई लोग पेट नहीं मन भरकर खाते हैं। इससे खाना पचाने में दिक्कत हो सकती है, साथ ही पेट संबंधित कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं। इसलिए थोड़ा-थोड़ा करके खाएं और ऐसे आहार का सेवन करें, जो पचने में आसान हों।

हमेशा चबाकर खाएं (Strong Digestion Tips)

खाने को चबाकर खाने से पाचन बेहतर होता है। अ क्सर लोगों की आदत होती है कि वह जल्दी-जल्दी खाने के चक्कर में भोजन को अच्छी तरह चबाते ही नहीं हैं, इससे खाना आसानी से पचता नहीं है। इसलिए बेहतर है कि खाने को चबा-चबाकर खाएं। इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है और पेट की समस्याओं से भी आराम मिल सकता है। इसलिए जब खाएं इस बात का ध्यान रखें कि आप चबाकर खा रहे हैं।

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