होम / Summer Diet: बढ़ती गर्मी में इस तरह रखें अपने बच्चों की सेहत का ख्याल, ये चीजें डाइट में जरूर करें शामिल

Summer Diet: बढ़ती गर्मी में इस तरह रखें अपने बच्चों की सेहत का ख्याल, ये चीजें डाइट में जरूर करें शामिल

Divya Gautam • LAST UPDATED : April 29, 2023, 5:39 pm IST

Summer Food For Child: बढ़ती गर्मी (Summer) में बच्चों से लेकर बड़े तक, सब बेहाल रहते हैं। ऐसे में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। खासकर बच्चों के लिए इस मौसम में काफी एहतियात बरतनी पड़ती है, ताकि किसी तरह की कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या न हो। अक्सर देखा जाता है कि गर्मी के बढ़ते ही बच्चों को उल्टी, दस्त और शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जो बच्चों की सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे फूड्स के बारे में, जिनके सेवन से आप अपने बच्चों को सेहतमंद रख सकते हैं।

मौसमी फल खिलाएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ दिन में एक मौसमी फल का सेवन भी जरूरी होता है। ऐसे में बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए उनकी डाइट में मौसमी फलों को जरूर शामिल करें।

हरी सब्जियां

पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए बच्चों को हरी सब्जियां भी खिलानी चाहिए। इससे बच्चों को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं, जिससे बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास सही तरीके से होता है। बच्चों की डाइट में सब्जियों का सूप शामिल किया जा सकता है।

नारियल पानी

बच्चे अक्सर पानी कम पीते हैं और खेल-कूद में ज्यादा रहते हैं। ज्यादा देर तक खेलते रहने से उनकी एनर्जी डाउन हो सकती है, साथ ही थकान और कमजोरी जैसी समस्या हो सकती हैं। इन समस्याओं से राहत दिलाने के लिए बच्चों को नारियल पानी पिलाया जा सकता है। इससे बच्चों के शरीर में पानी की पूर्ति तो होगी ही, साथ ही उनको पोषक तत्व भी मिलेंगे।

ये भी पढ़ें- सुबह खाली पेट कॉफी पीने से हो सकते हैं भारी नुकसान, सेहत में होती हैं ये 6 समस्याएं

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.