Thursday, May 26, 2022
HomeHealthSummer में अगर पसीने की बदबू से हैं शर्मिदा, ये नुस्खे अजमाएं

Summer में अगर पसीने की बदबू से हैं शर्मिदा, ये नुस्खे अजमाएं

डियोड्रेंट और टेल्कम पाउडर का इस्तेमाल करने से पसीना निकलना बंद नहीं होता बल्कि इसकी वजह से शरीर में पसीना सूख जाता है और शरीर बदबू का कारण बन जाता है और नुकसान पहुंचाता है।

इंडिया न्यूज:
शरीर के थमोर्डायनमिक्स को ठीक रखने और टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए गर्मियों में पसीना निकलना जरूरी है। लेकिन कई लोगों पसीना ज्यादा निकलता है, जो गलत भी है। आजकल बाजारों में हर प्रकार के डियोड्रेंट व टेल्कम पाउडर मिलते हैं, लेकिन डियोड्रेंट और टेल्कम पाउडर का इस्तेमाल करने से पसीना निकलना बंद नहीं होता बल्कि इसकी वजह से शरीर में पसीना सूख जाता है और शरीर बदबू का कारण बन जाता है और नुकसान पहुंचाता है।

ऐसा होने से त्वचा में फुंसियां होती है, रैशेज आते हैं और अर्टिकेरिया जैसे स्किन डिजीज की समस्या होने लगती है। तो चलिए जानते हैं ऐसे कौन से नुस्खे आजमाना चाहिए कि पसीने की बदबू से आपको शर्मिदा न होना पड़े।

Summer में शरीर से क्यों निकलता है पसीना

अगर पसीने की बदबू से हैं शर्मिदा, ये नुस्खे अजमाएं

स्वेद ग्रंथियों यानी ग्लैंड्स की वजह से पसीना निकलता है। भावनात्मक उत्तेजनाओं के कारण ये ग्रंथियां एक्टिव होकर पसीना पैदा करती है। जब पसीना त्वचा पर चिपक जाए, तो बैक्टीरिया का संक्रमण होता है और बदबू आती है। पसीने में नमक की मात्रा होने की वजह से ही बदबू आती है।

Summer में पसीने की बदबू को कम करेगा चंदन 

अगर पसीने की बदबू से हैं शर्मिदा, ये नुस्खे अजमाएं

  • पचास ग्राम चंदन पाउडर लेकर इसमें 50 ग्राम कपूर मिला लें। दोनों का बारीक पाउडर बना लें। इस पाउडर को पसीने वाली जगह में दिन में दो बार लगाएं। बदबू कम हो जाएगी। सुबह के समय एक्सरसाइज करके पसीना निकाल दें। इससे दिनभर पसीना कम आएगा और पसीने की बदबू कम रहेगी। दिन में हर 2 घंटे में एक गिलास गुनगुना पानी पिएं।
  • शंख का चूर्ण और चंदन का चूर्ण आधा-आधा चम्मच दिन में दो बार पानी के साथ लेना अच्छा है। इससे शरीर अंदर से ठंडा रहेगा और पसीना कम आएगा। कब्ज होने से पसीना बदबूदार होता है इसलिए त्रिफला का चूर्ण रात को सोते समय गरम पानी में लें।

Summer में शरीर के लिए कारगर है नीम का पानी

अगर पसीने की बदबू से हैं शर्मिदा, ये नुस्खे अजमाएं

  • नीम की 3 से 4 छोटी टहनियां लें। इसे रात को कुछ पत्तियों के साथ एक बाल्टी पानी में भिगो दें। सुबह के समय इन पत्तों को शरीर के ऊपर मलें। यह त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को मारेगी। इसके साथ ही धूलकण को भी हटाएगी। पानी का इस्तेमाल नहाने के लिए करें।
  • नहाने के कुछ घंटे पहले सुगंधि वाड़े को भिगोकर रख दें। इससे पानी सुगंधित हो जाएगा और साथ ही पानी को शीतल भी करेगा। इससे पसीना कम आएगा और दुर्गंध भी कम रहेगा।

Summer में कई गुणों से भरपूर है चुटकीभर नागरमोथा

अगर पसीने की बदबू से हैं शर्मिदा, ये नुस्खे अजमाएं

पसीने में नमक की मात्रा होने की वजह से ही बदबू आती है। नहाने के पानी में एक चुटकी नागरमोथा यानी मुश्ता डालकर नहाएं। इससे पसीना कम आएगा और शरीर से खुशबू आएगी। नागरमोथा को आधा-आधा चम्मच सुबह-शाम खाने में लिया जाए। तो इससे भी पसीना कम आता है और बदबू कम आती है।

Summer में इन चीजों का करे परहेज

  • प्याज, लहसुन, शराब और कैफीन का प्रयोग गर्मियों में कम से कम करना चाहिए। यदि आप हर दिन एक मग से अधिक कॉफी और दो कप से अधिक चाय पीती हैं तो ऐसा ना करें। नहीं तो पसीने की दुर्गंध के साथ बार-बार अजीब हालातों का सामना करना पड़ सकता है।
  • आप गर्मियों में चिल्ड मिल्क, जूस, शेक और शरबत का सेवन बढ़ा सकती हैं। ये आपके शरीर को ठंडक देते हैं, मन को शांत रखते हैं और पसीने वाली दुर्गंध से निजात दिलाने में मदद करते हैं।
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular