होम / Summer Spices: गर्मी के दिनों में होती पेट में तेज जलन, इन मसालों के उपयोग से रहेगी आपके शरीर में ठंडक-Indianews

Summer Spices: गर्मी के दिनों में होती पेट में तेज जलन, इन मसालों के उपयोग से रहेगी आपके शरीर में ठंडक-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 25, 2024, 2:26 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Summer Spices: दिन पर दिन बढ़ती गर्मी से हर कोई बेहाल है. ऐसे में हम खुद को गर्मी से बचाने के लिए खुद को ठंडा रखने की कोशिश करते हैं। इसके लिए वे तरह-तरह के पेय पदार्थ पीते हैं, ठंडी चीजें खाते हैं और न जाने क्या-क्या। ऐसे में हम ज्यादा मसाला खाने से भी बचते हैं, ताकि पाचन बेहतर रहे और शरीर का तापमान न बढ़े। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ मसाले ऐसे भी हैं जो आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं।

इलायची

इलायची का उपयोग हम कई मिठाइयों में और माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने की खुशबू और स्वाद बढ़ाने वाली इलायची गर्मियों में आपको ठंडा रखने में भी मदद करती है। यह पाचन के लिए भी बहुत फायदेमंद है और इसके शीतलन गुण आपको ठंडा भी रखते हैं। इसलिए गर्मियों में इसे दूध में मिलाकर, कच्चा चबाकर या मीठे व्यंजनों में डालकर सेवन करना चाहिए।

जीरा

खाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले मसालों में जीरा सबसे ऊपर आता है. यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि आपके पाचन के लिए भी फायदेमंद है और आपके पेट को ठंडा रखता है। गर्मियों में जीरा खाने से आपके शरीर का तापमान बेहतर रहता है। इसलिए अपने आहार में जीरा शामिल करें। आप इसे पानी में उबालकर भी पी सकते हैं, जो बॉडी डिटॉक्स में भी मदद करता है।

सौंफ

सौंफ का इस्तेमाल हम ज्यादातर माउथ फ्रेशनर के तौर पर करते हैं। लेकिन यह आपके पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है। गर्मियों में अक्सर पाचन संबंधी समस्याएं हो जाती हैं। इन्हें कम करने में सौंफ बहुत मददगार है। यह सूजन और गैस की समस्या को भी कम करने में मदद करता है। आप इसे पानी में उबालकर पी सकते हैं या फिर साबूत भी खा सकते हैं.

धनिया

हम अक्सर खाने को सजाने या चटनी बनाने के लिए धनिये का सेवन करते हैं। इसके स्वाद के कारण यह हर किसी को पसंद आता है। लेकिन स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ यह आपके पाचन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसे खाने से शरीर को ठंडक भी मिलती है। आप इसे चटनी बनाकर या अपने खाने में मसाला डालकर खा सकते हैं.

मेंथी

मेथी के बीज खाने में अनोखा स्वाद लाते हैं। ये शरीर को ठंडक भी पहुंचाते हैं. इसलिए इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से गर्मियों में काफी राहत मिल सकती है। आप इन्हें पानी में उबालकर पी सकते हैं या अपने भोजन जैसे सलाद आदि में शामिल कर सकते हैं।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT