होम / स्वस्थ और ताकतवर रहने के लिए पुरुषों को डाइट में शामिल करने चाहिए ये ‘Superfoods’

स्वस्थ और ताकतवर रहने के लिए पुरुषों को डाइट में शामिल करने चाहिए ये ‘Superfoods’

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 3, 2021, 5:48 am IST

Superfoods : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में शरीर को स्वस्थ रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। ऑफिस की थकान, ट्रैवल और बढ़ते कॉम्टीशन, तनाव और खानपान में लापरवाही के चलते लोगों को हार्ट, हाइपरटेंशन, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। इन बीमारियों से बचने के लिए और खुद को फिट रखने के लिए आपको डाइट का भी ख्याल रखने की जरूरत है।

पुरुषों को अपनी डाइट में ऐसे पोषक तत्वों को जरूर शामिल करना चाहिए, जिससे वो लंबे समय क फिट और हेल्दी रह सकें। ऐसे कई सुपरफूड हैं जो पुरुषों की हेल्थ का ख्याल रखने में मदद करते हैं। इन चीजों से मांसपेशियां मजबूत बनती हैं और आप ऊर्जावान महसूस करते हैं। आप इन चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

दूध और दही (Superfoods)

डेयरी प्रोडक्ट्स को सुपरफूड्स की लिस्ट में शामिल किया जाता है। परुषों को स्वस्थ रहने और हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए दूध-दही का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी, अमिनो एसिड और ल्यूटिन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

अंडे (Superfoods)

पोषक तत्वों का भंडार अंडा एक सुपरफूड है। आपको रोज एक अंडा खाना चाहिए। इससे शरीर को प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन डी और ल्यूटिन मिलता है।

ड्राई फ्रूट्स, नट्स (Superfoods)

आपको डाइट में किसी भी रूप में ड्राई फ्रूट्स जरूर शामिल करने चाहिए। अखरोट और बादाम खाने से शरीर में एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। ड्राई फ्रूट्स से ब्लड क्लॉटिंग की समस्या को भी कम किया जा सकता है।

सीड्स (Superfoods)

बाल, त्वचा, नाखून और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको सीड्स का सेवन जरूर करना चाहिए। सीड्स में प्रोटीन, फाइबर और जरूरी हेल्दी फैट होता है। इससे प्रोस्टेट और कोलन के कैंसर के खतरे को भी कम किया जा सकता है।

सोयाबीन (Superfoods)

सोया फूड्स सभी के लिए फायदेमंद हैं। कई रिसर्च में ये पता चला है कि सोया फूड से पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। सोया फूड से एस्ट्रोजन हार्मोन भी बढ़ते हैं। आप खाने में सोयाबीन, टोफू, सोया दूध और मीसो सूप शामिल कर सकते हैं।

सब्जियां

आपको डाइट में हरी सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए। हरी सब्जियों में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन भरपूर मात्रा में होते हैं। ये दोनों न्यूट्रिएंट्स मोतियाबिंद और आंखों से जुड़ी दूसरी बीमारियों से बचाते हैं। आप कोलार्ड साग, पत्ता गोभी, मेथी, बथुआ, और केल जैसी सब्जियों का सकते हैं।

फिश

जो लोग नॉनवेज खाते हैं उन्हें अपनी डाइट में फिश जरूर शामिल करनी चाहिए। मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर होता है। जो आपके दिल का ख्याल रखता है। हार्ट संबंधी परेशानियों को दूर करने में ओमेगा-3 मदद करता है। खाने में सैल्मन, हेरिंग, सार्डिन और हलिबेट फैटी फिश शामिल कर सकते हैं।

चॉकलेट

चॉकलेट सिर्फ महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी खानी चाहिए। चॉकलेट खाने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉल होता है जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद मिलती है। चॉकलेट से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और सेक्स संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं।

फल

पुरुषों के लिए फायदेमंद फलों में एवोकाडो, कीवी, संतरा और तरबूज शामिल हैं। एवोकाडो में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। विटामिन सी से भरपूर संतरा और कीवी तनाव दूर करने में मदद करते हैं। इससे इम्यूनिटी मजबूत बनती है और ब्लड फ्लो अच्छा रहता है।

ऑयल

पुरुषों को अपने हार्ट का ख्याल रखने के लिए खाने में ऑलिव ऑयल, कोकोनट ऑयल या सनफ्लावर ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

(Superfoods)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Health Tips : डॉक्टर भी नहीं पकड़ पाते ये सात बीमारियां

Connect Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT