होम / Symptoms Of Cholesterol In Hindi : जानिए हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण

Symptoms Of Cholesterol In Hindi : जानिए हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण

India News Editor • LAST UPDATED : November 3, 2021, 1:21 pm IST

Symptoms Of Cholesterol In Hindi

हाई कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का लुब्रीकेंट होता है, जिसे लिवर की मदद से बनाया जाता है। यह हमारे शरीर में हॉर्मोन्स को नियंत्रित करता है आज के समय में कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बहुत से लोग पीड़ित हैं। युवा, और बुजुर्ग सभी को चौंकन्ना रहने की ज़रूरत है। ये ऐसा खतरा है कि आपको खबर भी नहीं होगी और अचानक से कुछ ऐसा हो जाएगा कि हालात संभालना बेहद कठिन काम होगा। वहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं जो यह नहीं जानते कि कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है। जिसे एचडीएल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के नाम से जाना जाता है। इसमें कोलेस्ट्रॉल का संतुलित होना बेहद जरूरी होता है। इसलिए इन्हें गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है। इसमें गुड कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल होता है, जो शरीर में बहुत से महत्वपूर्ण कार्य करता है जैसे हार्मोन और विटामिन डी का निर्माण करना आदि। जबकि बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल हमारी धमनियों में जमने लगता है और हृदय संबंधित समस्याएं पैदा करने लगता है। इसके कारण ब्लड फ्लो पर खासा असर पड़ता है। पने शरीर में कॉलेस्‍ट्रॉल की मात्रा देखने के लिए आपको टेस्‍ट करवाना होता है। अगर आपको निम्‍न में से किसी भी प्रकार का लक्षण है, तो संभव है कि आप हाई कॉलेस्‍ट्रॉल से ग्रसित हैं-

Also Read : सिर्फ यौन शक्ति बढ़ाने में ही नहीं, कई बीमारियों को रोकने में भी सक्षम है केसर

हाथों, कोहनी और पैरों पर हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण (Symptoms Of Cholesterol In Hindi)

हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को अगर समय पर मैनेज नहीं किया जाता है, तो धमनियों में रुकावट पैदा कर सकता है। जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन ने खुलासा किया है कि इस स्थिति के कुछ शुरुआती लक्षण आपकी त्वचा पर दिखाई देते हैं। कोहनी, घुटनों, हाथों, पैरों या कभी-कभी नाक के आसपास छोटे,पीले या लाल रंग के धब्बेनुमा दाने नज़र आते हैं। जो लोगों को सामान्य पिंपल्स की तरह लगते हैं। जो कि वास्तव में कोलेस्ट्रॉल जमा होने का लक्षण है। इनमें से कुछ दाने बहुत बड़े हो सकते हैं। लगभग तीन इंच वाले और कुछ छोटे भी हो सकते हैं।

जीवनशैली में बदलाव है जरूरी (Symptoms Of Cholesterol In Hindi)

हेल्दी फैट वाले आहार खाएं जैसे वसायुक्त मछली सार्डिन, नट्स, देसी घी, नारियल के तेल में खाना पकाना या सरसों का तेल चीजें कम खाएं। खाने में से चीनी को हटा दें और नियमित रूप से व्यायाम करें। प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं। ग्रीन टी पीएं फाइबर वाले चीज़ें खाने में शामिल करें।

Also Read : Health Tips इन आदतों को तुरंत बदल डालें वरना हो जाएगा ब्रेन स्‍ट्रोक

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT