होम / Symptoms Of Dandruff खतरनाक डैंड्रफ/रूसी के लक्षण

Symptoms Of Dandruff खतरनाक डैंड्रफ/रूसी के लक्षण

Mukta • LAST UPDATED : December 10, 2021, 3:00 pm IST

Symptoms Of Dandruff रूसी सबसे आम क्रोनिक बालों की स्थिति में से एक है।
यह खोपड़ी पर एक सफेद, परतदार पदार्थ की विशेषता है। डैंड्रफ एक गंभीर स्थिति नहीं है और न ही यह संक्रामक है। हालाँकि, लोग अभी भी चाहते हैं कि यह चला जाए ताकि उनके बाल बेहतर दिखें। यहाँ लक्षण के साथ-साथ रूसी के कारण भी हैं।

 कारण (Symptoms Of Dandruff)

त्वचा का सूखना: सूखी त्वचा रूसी का सबसे आम कारण है। सूखी त्वचा से गुच्छे आमतौर पर रूसी के अन्य रूपों की तुलना में कम तैलीय और छोटे होते हैं। रक्तस्रावी जिल्द की सूजन: तैलीय चिड़चिड़ी त्वचा के कारण भी रूसी हो सकती है। इस प्रकार की रूसी में, लाल, चिकना त्वचा में परतदार सफेद या पीले रंग की पपड़ियां होती हैं।

असमय और बेमर्जी शैम्पू (Symptoms Of Dandruff)

यह भी रूसी का एक बहुत ही सामान्य कारण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि तेल और त्वचा की कोशिकाएं जम जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप रूसी होती है।

मलसेज़िया: मलसेज़िया कवक की तरह एक खमीर है। यह आमतौर पर हानिरहित होता है और अधिकांश वयस्कों की खोपड़ी पर रहता है। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि कभी कभी खमीर खोपड़ी को परेशान कर सकता है और अतिरिक्त त्वचा कोशिकाओं को बढ़ने का कारण बन सकता है। त्वचा की कोशिकाएं फिर गिर जाती हैं और परतदार हो जाती हैं।

कॉन्टैक्ट डरमिटाइटिस (Symptoms Of Dandruff)

संपर्क डरमिटाइटिस की सूजन स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों के लिए एक संवेदनशीलता है और जब आप बहुत अधिक शैम्पू, हेयर स्टाइलिंग उत्पादों या अन्य रसायनों का उपयोग करते हैं, जैसे कि पैराफेनिलेंडीमाइन, रूसी के साथ जुड़े लाल, खुजलीदार, पपड़ीदार खोपड़ी का कारण होता है।

अन्य त्वचा की स्थिति (Symptoms Of Dandruff)

कई अन्य त्वचा की स्थितियां हैं, जो रूसी का कारण भी बनती हैं। इनमें एक्जिमा और सोरायसिस शामिल हैं। एक्जिमा एक पुरानी त्वचा रोग है, जिसके कारण त्वचा में सूजन आ जाती है। सोरायसिस एक और त्वचा की स्थिति है। यह मोटे, सूखी, मृत त्वचा कोशिकाओं के परिणामस्वरूप बनने वाले मोटे तराजू की विशेषता है जो तेजी से निर्माण करते हैं।

ये सिर्फ रूसी के कारण हैं। अब आप देखेंगे कि डैंड्रफ के लक्षणों के बारे में जानकर जब आपको डैंड्रफ हुआ है तो उसकी पहचान कैसे करें।

लक्षण (Symptoms Of Dandruff)

रूसी के लक्षण बहुत आसान होते हैं। यह सब होता है कि आप अपने बालों में सफेद, परतदार, मृत त्वचा कोशिकाओं को देखेंगे। यह कभी-कभी एक खुजलीदार, पपड़ीदार खोपड़ी के साथ होता है।

(Symptoms Of Dandruff)

Read Also : How to make Hair Thick with Cysteine Treatment सिस्टीन ट्रीटमेंट के जरिए बालों को बनाएं सुंदर और घना

Connect With Us : Twitter Facebook  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT