होम / Corona से ठीक हुए लोगों में लंबे वक्त तक रह सकते हैं थकान व डिप्रेशन के लक्षण

Corona से ठीक हुए लोगों में लंबे वक्त तक रह सकते हैं थकान व डिप्रेशन के लक्षण

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 2, 2021, 5:54 am IST

Corona वायरस से ठीक होने बाद भी लोगों में काफी दिनों तक इससे जुड़े लक्षण रह सकते हैं। ब्रिटेन की ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा की गई नई स्टडी में ये दावा किया गया है. इस स्टडी के मुताबिक कोरोना संक्रमित होने के तीन से छह महीने बाद भी 35 फीसद से ज्यादा लोगों में कम से कम एक लक्षण पाया गया। रिसर्चर्स के अनुसार, कोरोना से ठीक हुए लोगों में सांस लेने में तकलीफ, थकान, पेट की समस्या और एंग्जाइटी या डिप्रेशन जैसे सबसे आम लक्षण पाए गए हैं।

2 लाख 70 हजार से ज्यादा लोगों पर की गई स्टडी (Corona)

रिसर्च करने वालों ने ये निष्कर्ष कोरोना संक्रमण से उबरने वाले 2 लाख 70 हजार से ज्यादा लोगों पर की गई स्टडी के आधार पर निकाला है। इसमें कोरोना के लंबे असर पर गौर किया गया। रिसर्चर्स का कहना है कि आम तौर पर उन पीड़ितों में लंबे समय तक कोरोना लक्षण पाए गए, जो अस्पताल में भर्ती रहे। महिलाओं में भी यह समस्या पाई गई है।
बुजुर्गो और पुरुषों में सांस लेने की समस्या और मेमोरी लॉस जैसे लक्षण पाए गए। जबकि महिलाओं में सिर दर्द, पेट की समस्या और एंग्जाइटी या डिप्रेशन ज्यादा पाया गया।

स्टडी के प्रमुख शोधकर्ता पॉल हैरिसन ने कहा कि इस पर तत्काल ध्यान दिए जाने की जरूरत है कि हर कोई कोरोना से जल्दी क्यों नहीं पूरी तरह ठीक हो पाता है। हमें उन विभिन्न लक्षणों के आधार पर उस तंत्र की पहचान करने की आवश्यकता है, जो कोरोना से उबरने वालों पर असर डाल सकता है।

अगर कोविड-19 संक्रमण के बाद पूरे 1-180 दिन की अवधि को शामिल किया जाए तो इसमें इन लक्षणों की और ज्यादा उच्च दर देखी गई। कई रोगियों में कोविड के एक से अधिक लक्षण पाए गए और समय बढ़ने के साथ लक्षण और बढ़ गए। स्टडी में इन्फ्लूएंजा या फ्लू से उबरने वाले लोगों में भी समान लक्षण पाए गए। इन्फ्लूएंजा के बाद लोगों में लक्षण तो दिखाई दिए, लेकिन कोविड-19 के बाद 1.5 गुना अधिक सामान्य थे।

Read Also : Health Tips In Hindi कंधे और पीठ की अकड़न को दूर करने के लिए करें ये 4 खास योगासन

Connect With Us:-  Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT