Tuesday, November 30, 2021
HomeHealthSymptoms of Jaundice नाखून और आंखों में पीलापन कहीं पीलिया का संकेत...

Symptoms of Jaundice नाखून और आंखों में पीलापन कहीं पीलिया का संकेत तो नहीं

Symptoms of Jaundice : शरीर में बिलीरुबीन का स्तर बढ़ जाने से पीलिया हो जाता है। पीलिया लिवर को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। इसके कारण लिवर ठीक से काम नहीं कर पाता। ऐसे में बिलीरुबीन धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैल जाता है। इसमें शरीर में खून की कमी होने लगती है और त्वचा, नाखून और आंखों में पीलापन आ जाता है। पीलिया को अगर शुरुआती स्टेज पर ही पहचानकर इसका इलाज शुरू कर दिया जाए तो इसे आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। लेकिन थोड़ी सी लापरवाही भी इस समस्या को गंभीर बना सकती है। इसलिए इसके लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यहां जानिए इस रोग से जुड़ी तमाम बातें।

ये हैं प्रमुख कारण (Symptoms of Jaundice)

दूषित खानपान, वायरल इन्फेक्शन, अल्कोहल, ब्लड में इंफेक्शन, हेपेटाइटिस बी और सी के वायरस का संक्रमण, पित्त की नली में गांठ या कैंसर, हैवी मेटल से निर्मित दवाओं का सेवन व संक्रमित खून के चढ़ने से भी ऐसा हो सकता है।

ऐसे शरीर में बढ़ती है बिलीरुबीन की मात्रा

बिलीरुबीन लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है। शरीर में समय समय पर लाल रक्त कोशिकाएं बनती हैं और मृत होती हैं। मृत कोशिकाओं को लिवर छानने का काम करता है। जब लिवर मृत कोशिकाओं को छानने में असमर्थ होने लगता है तो खून में बिलीरुबीन की मात्रा बढ़ने लगती है। ये शरीर के अन्य अंगों में पहुंचता है जिससे शरीर के तमाम हिस्सों में पीलापन आ जाता है। इसे ही पीलिया के नाम से जाना जाता है। खून की जांच से विशेषज्ञ इस बीमारी की पुष्टि करते हैं। (Symptoms of Jaundice)

पीलिया होने पर ये लक्षण आते सामने

आंख, नाखून, त्वचा, यूरिन आदि का पीला होना, भूख न लगना, जी मिचलाना, कुछ खाने का मन न करना, पेट में दर्द, थकान महसूस करना, वजन घटना, शुरुआती स्टेज में वायरल फीवर की भी समस्या कई बार सामने आती है। (Symptoms of Jaundice)

ऐसे करें बचाव

 उपरोक्त लक्षणों के दिखते ही देर किए बगैर गैस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट से संपर्क करें। दूषित खानपान, शराब आदि के सेवन से बचें। डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें, दवाएं समय पर लें। उबला हुआ पानी पिएं। चिकनाईयुक्त व मसालेदार भोजन से परहेज करें। खानपान के दौरान साफ सफाई का विशेष ध्यान दें। (Symptoms of Jaundice)

Also Read : Home Remedies To Remove Freckles नाक की झाइयों को दूर करने के घरेलू उपाय

Also Read : PM’s Big Gift to Farmers गुरु नानक जंयती पर किसानों को बड़ी सौगात

Connect With Us:-  Twitter Facebook
SHARE

Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE