होम / Symptoms Of Skin Cancer इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकता है स्किन कैंसर

Symptoms Of Skin Cancer इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकता है स्किन कैंसर

Mukta • LAST UPDATED : October 10, 2021, 6:55 am IST

Symptoms Of Skin Cancer त्वचा की कोशिकाएं जब असामान्य तरीके से बढ़ने लगती हैं तो उसे स्किन कैंसर या त्वचा का कैंसर कहते हैं। यह कैंसर तब होता है जब व्यक्ति बहुत ज्यादा देर तक धूप में रहता है। स्किन कैंसर शरीर के उन हिस्सों पर होता है जो सबसे ज्यादा सूरज की रोशनी के संपर्क में आते हैं।

अगर अल्ट्रावायलेट किरणों से बचा जाए तो त्वचा के कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है। साथ ही कुछ बातों पर अगर हम गौर करें, तो इसके शुरुआती लक्षण को समझ के इस कैंसर को हम गंभीर स्टेज पर पहुंचने से रोक सकते हैं।

(Symptoms Of Skin Cancer)

सामान्य रूप से कैंसर 3 तरह के होते हैं, बेसल सेल कार्सिनोमा, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा और मेलानोमा। डॉक्टरों के अनुसार मेलानोमा सबसे खतरनाक कैंसर माना जाता है। स्किन कैंसर होने पर शरीर पर कुछ ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं, जिन को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

लक्षण (Symptoms Of Skin Cancer)

शरीर पर अचानक से तिल आने शुरू हो जाते हैं। तिल का आकार बड़ा होता है। तिल की जगह खुजली और घाव हो सकता है। अगर कोई पुराना तिल है तो उसका रंग बदल सकता है या उसका आकार बढ़ सकता है। इसमें त्वचा का रंग गुलाबी होने लगता है या फिर भूरा पड़ने लगता है।

स्किन पर घाव हो जाता है। त्वचा लाल हो सकती है साथ ही पपड़ी भी पड़ सकती है। कुछ लोगों में मस्से के रूप में भी कैंसर हो सकता है। इनमें से अगर कोई भी लक्षण आपकी त्वचा पर नजर आता है, तो डॉक्टर आपसे कुछ सवाल पूछेंगे। उसके अनुसार डॉक्टर कुछ जांच और दवाओं की सलाह दे सकते हैं।

(Symptoms Of Skin Cancer)

इस दौरान डॉक्टर शरीर पर पड़े घाव की जांच करते हैं। इस प्रक्रिया में डर्मेटोलॉजिस्ट यानी कि त्वचा रोग विशेषज्ञ की भी सलाह ली जाती है। साथ ही डर्मेटोस्कोप की मदद से त्वचा की जांच की जाती है। कैंसर की जांच के लिए त्वचा से छोटा सा सैंपल भी लिया जाता है।

इस तरह होता है इलाज (Symptoms Of Skin Cancer)

स्किन कैंसर का इलाज उसकी गंभीरता पर निर्भर करता है। जिसमें बायोप्सी, फ्रीजिंग, एक्सीजन सर्जरी, मोहस सर्जरी का सहारा लिया जाता है। कई बार कीमोथेरेपी और फोटोडायनेमिक थेरेपी के अलावा बायोलॉजिकल थेरेपी की सलाह दी जा सकती है।

(Symptoms Of Skin Cancer)

Also Read : Health Tips आंख से दिल की बीमारी का पता लगाना हुआ आसान, रेटिना की स्कैनिंग बताएगी स्ट्रोक का जोखिम

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT