होम / Symptoms of Vitamin D Deficiency क्या आपके शरीर में है विटामिन डी की कमी, बताती है आपकी जीभ

Symptoms of Vitamin D Deficiency क्या आपके शरीर में है विटामिन डी की कमी, बताती है आपकी जीभ

Mukta • LAST UPDATED : September 28, 2021, 7:54 am IST

Symptoms of Vitamin D Deficiency जीभ ना केवल स्वाद का आभास कराती है बल्कि सेहत से जुड़े कई राज को भी बयां करती है। जी हां जीभ के रंग के आधार पर आप पता लगा सकते हैं कि आपकी सेहत दुरुस्त है या नहीं। इतना ही नहीं यह विटामिन डी और विटामिन सी की कमी को भी दर्शाती है। विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करता है और साथ ही विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ गंभीर बीमारियों के संक्रमण से दूर रखने में कारगार होता है। यह शरीर में कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करता है, जो तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाने के लिए जरूरी होता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना वायरस के भयावह लक्षण को कम करने और इसे मात देने में विटामिन डी मददगार साबित हो सकता है।

भारत में 80 फीसदी लोगों में विटामिन ए की कमी (Symptoms of Vitamin D Deficiency)

हाल ही में हुए एक सर्वे के मुताबिक भारत में करीब 80 फीसदी लोग विटामिन डी की कमी से ग्रस्त हैं। विटामिन डी की कमी से शरीर में सूजन होने लगती है। जब शरीर को धूप नहीं मिलती तो विटामिन डी बनाने वाले तत्व कोलेस्ट्रॉल में परिवर्तित हो जाते हैं। इससे साइटोकिन्स में वृद्धि होती है और निमोनिया का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही यह सांस संबंधी बीमारियों को भी दावत देता है। मोटापे और डायबिटीज से ग्रस्त लोगों में विटामिन डी की कमी अधिक देखी जाती है।

बर्निंग टंग या बर्निंग माउथ सिंड्रोम (Symptoms of Vitamin D Deficiency)

साल 2017 में ‘डिपार्टमेंट ऑफ डर्मेटोलॉजी’ मायो क्लीनिक रोचेस्टर द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार बर्निंग माउथ सिंड्रोम (बीएमएस) के लक्षण वाले रोगियों में विटामिन डी की कमी अधिक देखी गई। इन लोगों में विटामिन बी6, विटामिन बी1, विटामिन बी12, आयरन और फोलिक एसिड की भी कमी पाई गई। बर्निंग माउथ सिंड्रोम यानि मुंह में जलन की समस्या को ग्लॉसोडिनिया के नाम से भी जाना जाता है। इस स्थिति में में जीभ, होंठ, तालु और पूरे मुंह में तेज जलन महसूस होता है। तथा इस समस्या के पीछे कई अन्य बीमारियां छुपी होती हैं।

Read Also : How To Avoid Heart Attack And Stroke कॉम्बिनेशन थेरेपी से हार्ट अटैक व स्ट्रोक का जोखिम हो सकता है कम

कैसे पता लगाएं विटामिन डी की कमी (Symptoms of Vitamin D Deficiency)

विटामिन डी के लक्षणों को समझने के बाद तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें। तथा यह सुनिश्चित करें की आपको विटामिन डी की कमी है या नहीं। इसके लिए आपको स्क्रीनिंग फॉर फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज, विटामिन डी, विटामिन बी6, जिंक, विटामिन बी1 और टीएसएच का टेस्ट करवाना चाहिए।

विटामिन डी की कमी को कैसे करें पूरा (Symptoms of Vitamin D Deficiency)

विटामिन डी का मुख्य स्रोत धूप होता है, ऐसे में रोजाना सुबह धूप लें। इससे काफी हद तक विटामिन डी की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। एक अध्ययन के मुताबिक माउथ बर्निंग यानी मुंह में जलन की समस्या से पीड़ित लोगों को विटामिन डी की दवा देने से केवल 14 दिनों में इससे राहत मिली है। ऐसे में आइए जानते हैं कि एक दिन में कितना विटामिन डी आपको लेना चाहिए।

प्रतिदिन कितना करें विटामिन डी का सेवन (Symptoms of Vitamin D Deficiency)

एक वर्ष से कम के बच्चों के लिए एक दिन में 400आईयू। एक वर्ष से अधिक के बच्चों, किशोरों और 70 वर्ष की आयु तक के लोगों के लिए 600आईयू। 71 वर्ष से अधिक के लोगों और गर्भवती महिलाओं के लिए 800आईयू।

ध्यान देने वाली बात (Symptoms of Vitamin D Deficiency)

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए धूप लेना सबसे कारगर उपाय है। इसके लिए आपको सप्ताह में दो से तीन दिन 10 से 15 मिनट तक धूप को अवशोषित करने की आवश्यकता होती है। यह गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने और इनके संक्रमण से दूर रखने में कारगर होता है।

(Symptoms of Vitamin D Deficiency)

Connact Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Amit Shah: पश्चिम बंगाल में अमित शाह ने भरी हुंकार, कहा ममता दीदी की हिम्मत नहीं…Indianews
इंग्‍लिश चैनल में हुआ दिल दहला देने वाला हादसा, बच्चे सहित हुई पांच लोगों की मौत
Katrina Kaif के डिनर टेबल पर पूरे परिवार संग बैठने पर चिढ़ जाती हैं सास, Vicky Kaushal ने किया खुलासा -Indianews
Iran president in Pakistan: कश्मीर मामले पर ईरानी राष्ट्रपति ने साधी चुप्पी, शहबाज शरीफ को किया नजर अंदाज-Indianews
CSK VS LSG Live Streaming: चेन्नई को उनके घर में हराना चाहेगी लखनऊ, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
CSK VS LSG : जानें चेपॉक में कैसा होगा पिच और मौसम का मिजाज, इस टीम को मिल सकता है फायदा
अनन्या पांडे के पिता Chunky Panday ने Aditya Roy Kapur संग रिलेशनशिप की खबरों पर किया रिएक्ट, कही ये बात -Indianews
ADVERTISEMENT