होम / Symptoms Of Zika Virus : क्या है जीका वायरस ,जानिए संकेत और लक्षण

Symptoms Of Zika Virus : क्या है जीका वायरस ,जानिए संकेत और लक्षण

India News Editor • LAST UPDATED : October 25, 2021, 12:17 pm IST

Symptoms Of Zika Virus

Symptoms Of Zika Virus : जिसे जिका वायरस रोग, के नाम से भी जाना जाता है, यह एक रुग्णता है जो जीका वायरस के कारण उत्पन्न होती है। लक्षण डेंगू बुखार की ही तरह होते हैं। यह आपको किस तरह बीमार कर सकता है तथा आप किस तरह अपना बचाव कर सकते हैं यहां जानें। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक जीका वायरस रोग मुख्य रूप से एडीज मच्छरों द्वारा फैलाए गए एक वायरस के कारण होता है, यह मच्छर दिन के दौरान काटता है। जीका वायरस को पहली बार 1947 में युगांडा में बंदरों में पहचाना गया था। इसे बाद में 1952 में युगांडा और संयुक्त गणराज्य तंजानिया में मनुष्यों में इसकी पहचान की गई थी।

जीका वायरस रोग का प्रकोप अफ्रीका, अमेरिका, एशिया और प्रशांत में दर्ज किया गया है। 1960 से 1980 के दशक तक, अफ्रीका और एशिया में मानव संक्रमण के छिटपुट मामले पाए गए, जिन्हें आमतौर पर हल्की बीमारी होती है। जीका वायरस रोग का पहला प्रकोप 2007 में याप द्वीप (माइक्रोनेशिया के संघीय राज्य) से दर्ज किया गया था। इसके बाद 2013 में फ्रेंच पोलिनेशिया और प्रशांत क्षेत्र के अन्य देशों और क्षेत्रों में जीका वायरस के संक्रमण का एक बड़ा प्रकोप हुआ। मार्च 2015 में, ब्राजील ने दाने की बीमारी के एक बड़े प्रकोप की सूचना दी, जिसे जल्द ही जीका वायरस संक्रमण के रूप में पहचाना गया और जुलाई 2015 में, गुइलिन-बैरे सिंड्रोम से जुड़ा हुआ पाया गया। अक्टूबर 2015 में ब्राजील ने जीका वायरस संक्रमण और माइक्रोसेफली के बीच संबंध के बारे में जानकारी दी। प्रकोप और संचरण के सबूत जल्द ही पूरे अमेरिका, अफ्रीका और दुनिया के अन्य क्षेत्रों में दिखाई दिए। आज तक, कुल 86 देशों और क्षेत्रों में मच्छरों से जीका संक्रमण के प्रमाण मिले हैं।

Read Also : Aryan Drug Case एनसीबी और एनसीपी में क्यों बढ़ती जा रही है तकरार

क्या है जीका वायरस के संकेत और लक्षण (Symptoms Of Zika Virus)

जीका वायरस रोग की अवधि (लक्षणों के संपर्क में आने का समय) 3 से 14 दिन होने का अनुमान है। जीका वायरस से संक्रमित अधिकांश लोगों में लक्षण विकसित नहीं होते हैं। लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं जिनमें बुखार, दाने, नेत्रश्लेष्मलाशोथ, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, अस्वस्थता और सिरदर्द शामिल हैं और आमतौर पर यह 2 से 7 दिनों तक रहते हैं।

जीका वायरस रोग की जटिलताएं क्या हैं (Symptoms Of Zika Virus)

गर्भावस्था के दौरान जीका वायरस संक्रमण विकासशील भ्रूण और नवजात शिशु में माइक्रोसेफली और अन्य जन्मजात असामान्यताओं का कारण बनता है। गर्भावस्था में जीका संक्रमण के परिणामस्वरूप गर्भावस्था की जटिलताएं भी होती हैं जैसे कि भ्रूण का नुकसान, मृत जन्म और समय से पहले जन्म आदि। जीका वायरस का संक्रमण भी गुलियन-बैरे सिंड्रोम, न्यूरोपैथी और मायलाइटिस का तेज करता है, खासकर वयस्कों और बड़े बच्चों में। गर्भावस्था के परिणामों पर जीका वायरस के संक्रमण के प्रभावों, रोकथाम और नियंत्रण के लिए रणनीतियों और बच्चों और वयस्कों में अन्य तंत्रिका संबंधी विकारों पर संक्रमण के प्रभावों की जांच के लिए शोध किए जा रहे हैं।

कैसे फैलता है जीका वायरस (Symptoms Of Zika Virus)

जीका वायरस मुख्य रूप से उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में एडीज जाति के, मुख्य रूप से एडीज इजिप्टी से संक्रमित मच्छर के काटने से फैलता है। एडीज मच्छर आमतौर पर दिन के दौरान काटते हैं, जो सुबह जल्दी और दोपहर, शाम के दौरान चरम पर होते हैं। यह वही मच्छर है जो डेंगू, चिकनगुनिया और पीला बुखार फैलाता है।

जीका वायरस की जांच कैसे की जाती है (Symptoms Of Zika Virus)

जीका वायरस के संक्रमण का संदेह जीका वायरस संचरण या एडीज मच्छर वाले क्षेत्रों में रहने वाले या आने वाले व्यक्तियों के लक्षणों के आधार पर किया जा सकता है। जीका वायरस संक्रमण की जांच की पुष्टि रक्त या शरीर के अन्य तरल पदार्थ, जैसे मूत्र या वीर्य के प्रयोगशाला परीक्षणों द्वारा ही की जा सकती है।

जीका वायरस का इलाज कैसे होता है? (Symptoms Of Zika Virus)

जीका वायरस के संक्रमण या इससे जुड़ी बीमारियों का अभी तक कोई इलाज उपलब्ध नहीं है। जीका वायरस संक्रमण के लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं। बुखार, दाने, या जोड़ों का दर्द जैसे लक्षणों वाले लोगों को भरपूर आराम करना चाहिए, तरल पदार्थ पीना चाहिए और सामान्य दवाओं के साथ दर्द और बुखार का इलाज करना चाहिए। यदि लक्षण बिगड़ते हैं, तो उन्हें चिकित्सा देखभाल और सलाह लेनी चाहिए। जीका संचरण वाले क्षेत्रों में रहने वाली या जीका वायरस संक्रमण के लक्षण विकसित करने वाली गर्भवती महिलाओं को प्रयोगशाला परीक्षण और अन्य नैदानिक देखभाल के लिए चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

आप अपने आपको कैसे बचा सकते हैं जीका वायरस से

जीका वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए दिन और शाम को मच्छरों के काटने से बचाव एक महत्वपूर्ण उपाय है। गर्भवती महिलाओं, प्रजनन आयु की महिलाओं और छोटे बच्चों में मच्छरों के काटने की रोकथाम पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। व्यक्तिगत सुरक्षा उपायों में ऐसे कपड़े पहनना जो हल्के रंग के हों, जो शरीर के अधिक से अधिक हिस्से को ढक सकते हो, खिड़की के पर्दे और बंद दरवाजों और खिड़कियों जैसे भौतिक अवरोधों का उपयोग करना और उत्पाद लेबल निर्देशों के अनुसार डेट, आईआर3535 या आईकरिडीन युक्त त्वचा या कपड़ों पर कीट विकर्षक लगाना। एडीज मच्छर घरों, स्कूलों और कार्यस्थलों के आसपास पानी इकट्ठा होने से पैदा होते हैं। इन मच्छरों के प्रजनन स्थलों को खत्म करना महत्वपूर्ण है, जिनमें शामिल हैं: पानी के भंडारण कंटेनरों को ढंकना, फूलों के बर्तनों में जमा पानी को हटाना, कचरा और इस्तेमाल किए गए टायरों को साफ करना। मच्छरों के प्रजनन स्थलों को कम करने के लिए स्थानीय सरकार और सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों का समर्थन करने के लिए सामुदायिक पहल आवश्यक है। स्वास्थ्य अधिकारी मच्छरों की आबादी और बीमारी के प्रसार को कम करने के लिए लार्विसाइड और कीटनाशकों के उपयोग की सलाह भी दे सकते हैं।

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

सीमा पार पाकिस्तान की बड़ी साजिश, दर्जनों आतंकियों को ISI दे रहा ट्रेनिंग
Uttar Pradesh: ड्यूटी के दौरान स्कूल प्रिंसिपल करा रही थी फेसियल, वीडियो बनाने वाले के साथ हुआ दिल दहलाने वाला बर्ताव
दस घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने अमानतुल्लाह खान को किया गिरफ्तार
America: दुकान में चोरी करने के आरोप में दो भारतीय छात्र गिरफ्तार, अमेरिकी पुलिस ने कहा ऐसा बार-बार करते हैं
BrahMos missiles: फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइलों की पहली खेप इस दिन सौंपेगा भारत, दो साल पहले हुआ था एग्रीमेंट- Indianews
Delhi airport: मलाशय में छिपाकर ला रहे थे 1.21 करोड़ रुपए का सोना, दो आरोपी दिल्ली हवाई अड्डे पर गिरफ्तार- Indianews
Neena Gupta बनने वाली हैं नानी, बेटी मसाबा गुप्ता ने अपनी प्रेग्नेंसी की अनाउंस, बेबी बंप किया फ्लॉन्ट -Indianews