होम / अगर आप भी चेहरे पर हर दिन लेते हैं स्टीम तो स्किन हो सकती है खराब, जाने फेशियल स्टीम लेने के फायदें और नुकसान

अगर आप भी चेहरे पर हर दिन लेते हैं स्टीम तो स्किन हो सकती है खराब, जाने फेशियल स्टीम लेने के फायदें और नुकसान

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 3, 2023, 10:58 pm IST

Facial Steaming Benefits and Side Effects: स्किन केयर में आमतौर पर लोग क्लिंजर, मॉइस्चराइजर, सन्सक्रीन लोशन, फेस वॉश, होम रेमेडीज आदि का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन दिनों स्किन को स्वस्थ रखने और प्रॉपर केयर के लिए फेशियल स्टीमिंग का भी इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। फेशियल स्टीमिंग यानी चेहरे पर गर्म पानी से भाप लेने की प्रक्रिया। इससे चेहरे की गंदगी हटती है, त्वचा साफ होती है। कुछ लोगों को लगता है कि स्टीम लेने से चेहरे की चमक बढ़ती है। लेकिन, क्या फेशियल स्टीमिंग त्वचा के लिए हेल्दी है? तो यहां जानिए फेशियल स्टीमिंग क्या है और इसके फायदे-नुकसान के बारे में जानकारी।

फेशियल स्टीमिंग

फेशियल स्टीमिंग यानी गर्म पानी से निकलते भाप के ऊपर चेहरे को तौलिये से ढक कर रखना। कुछ लोग फेशियल स्टीमिंग के लिए ब्यूटी पार्लर जाते हैं, लेकिन आजकल घर पर भी लोग स्टीम लेने लगे हैं। घर में इसे 4 से 5 मिनट तक किया जाता है। गर्म पानी को बाउल में डालकर तौलिये से चेहरे को कवर किया जाता है। बाउल के ऊपर चेहरा झुकाते हुए 5 मिनट तक चेहरे को भाप देना होता है। ध्यान रखें इससे ज्यादा स्टीम करने से चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। आप फेशियल स्टीमर भी खरीद सकते हैं। इससे गर्म पानी से जलने का खतरा भी कम हो जाता है।

फेशियल स्टीमिंग के फायदे

एक खबर के अनुसार, फेशियल स्टीमिंग करने से स्किन सॉफ्ट होती है। बंद पोर्स खुल जाते हैं। त्वचा की अंदरूनी रूप से सफाई होती है। भाप लेने से जब रोमछिद्र खुलते हैं तो अतिरिक्त सीबम जैसे अवांछित पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। सीबम सेबेशियस ग्लैंड द्वारा जारी एक तैलीय पदार्थ है, जो मुंहासे होने का मुख्य कारण है। भाप लेने से एक्ने की समस्या कम हो सकती है। चूंकि, फेशियल स्टीमिंग से त्वचा के पोर्स खुलते हैं, जिससे सीबम मुक्त होते हैं और मुंहासों को बनने से रोकते हैं। फेशियल स्टीमिंग से स्किन हाइड्रेटेड रहती है, जिससे स्ट्रेंथ और लचीलापन बनाए रखने में मदद मिलती है। गर्म पानी का भाप लेने से चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, इससे स्किन को अधिक ऑक्सीजन मिलती है और त्वचा हेल्दी रहती है।

फेशियल स्टीमिंग करने के बाद के ये टिप्स

सबसे पहले चेहरे को क्लिंज कर लें। आप फेस मास्क, फेशिलय टोनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे पोर्स बंद होते हैं। टोनर नहीं है तो ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। अब मॉइस्चराइजर लगाएं ताकि फेशियल स्टीमिंग के अधिक फायदे आपको मिल सके। स्किन के अनुसार मॉइस्चराइजर का चुनाव करें।

फेशियल स्टीमिंग के नुकसान

फेशियल स्टीमिंग के फायदे हैं तो कुछ नकुसान भी हैं। बता दें कि फेशियल स्टीमिंग हर किसी के लिए नहीं होता है। हालांकि, फेशियल स्टीमिंग के साइड एफेक्ट्स आमतौर पर हल्के होते हैं, लेकिन कुछ खास तरह की स्किन कंडीशन से ग्रस्त लोगों के लिए यह नुकसानदायक हो सकता हैं। जी हां, एक्जिमा, डर्मटाइटिस, लाल पस से भरे हुए छोटे दाने आदि हो जाते हैं। अगर आपको ड्राई स्किन की समस्या है तो बहुत अधिक फेशियल स्टीमिंग लेने से समस्या बढ़ सकती है। अधिक गर्म पानी का भाप लेने से स्किन में मौजूद नेचुरल ऑयल कम हो सकता है। इससे ड्राइनेस और इर्रिटेशन हो सकती है। भाप रक्त वाहिकाओं को फैलाता है, जिससे बहुत अधिक रेडनेस की समस्या हो सकती है।

स्किन टाइप का रखें ध्यान

स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए ही फेशियल स्टीमिंग करें। ऑयली त्वचा वालों को फेशियल स्टीमिंग का लाभ अधिक मिलता है। आप सप्ताह में दो या तीन से अधिक बार ना करें। ड्राई स्किन वालों को सप्ताह में एक बार ही स्टीमिंग करनी चाहिए, ताकि चेहरा और अधिक ड्राई न हो। सेंसेटिव स्किन वालों को तो फेशियल स्टीमिंग के बारे में भूल ही जाना चाहिए।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

मैं अनपढ़ और वो…., Akshay Kumar ने वाइफ ट्विंकल खन्ना की तारीफ, इस वजह से खुद को लकी मानते हैं एक्टर -Indianews
Karnataka: मैसूरु में कांग्रेस महिला नेता की उसके पति ने की हत्या, आरोपी की तालाश शुरू
Arjun Bijlani ने साइबर धोखाधड़ी में 40 हजार रुपये गंवाने पर डिजिटल सुरक्षा पर जताई चिंता, किया यह फैसला -Indianews
ममता बनर्जी पर टिप्पणी को लेकर पूर्व न्यायाधीश ने की निंदा, जानें क्या कहा
Cannes 2024 के रेड कार्पेट की शोभा बढ़ाने को तैयार हैं Aditi Rao Hydari, फिल्म फेस्टिवल के लिए भारत से हुई रवाना -Indianews
अक्षय कुमार की Welcome To The Jungle से Sanjay Dutt ने किया वॉकआउट, जाने इसकी बड़ी वजह -Indianews
आमिर खान और परिवार के अन्य सदस्य अवॉर्ड फंक्शन में क्यों नहीं होते शामिल! Imran Khan ने तोड़ी चुप्पी -Indianews
ADVERTISEMENT