होम / सर्दियों के मौसम में बादाम खाने के है कई फायदें, इन 5 तरीकों से डाइट में जरुर करें शामिल

सर्दियों के मौसम में बादाम खाने के है कई फायदें, इन 5 तरीकों से डाइट में जरुर करें शामिल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 24, 2022, 7:53 pm IST

Almonds For Weight Loss: एक स्टडी के मुताबिक, अगर आप मुट्ठी भर बादाम रोज़ाना खाएंगे तो इससे हमारा वज़न ठीक बना रह सकता है। बता दें कि शोध में बताया गया कि बादाम कैसे मनुष्यों की भूख में बदलाव ला सकते हैं। 30 से 50 ग्राम बादाम रोज़ खाने से पेट काफी भर जाता है। जिससे हमें और कैलोरी के सेवन का चाह नहीं रहती। इस शोध के परिणाम यूरोपियन जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित हुए थे। इसके साथ ही रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगों ने कार्ब्स से भरे स्नैक की जगह बादाम खाए, इससे उनके अगले भोजन में ऊर्जा खपत 300 किलोजूल कम हो गई।

आपको बता दें कि बादाम एक बेहतरीन स्नैक हैं, जिसे रोज़ की डाइट में शामिल किया जा सकता है। ये जानना दिलचस्प है कि बादाम किस तरह हमारी भूख को प्रभावित करते हैं, जिससे वज़न कम करने में भी मदद मिलती है। तो यहां जानिए कि आप इस तरह से सर्दियों के मौसम में बादाम का सेवन कर सकते हैं।

भीगे हुए बादाम

इनके अलावा आप रोज़ाना खाली पेट सुबह भीगे हुए बादाम भी खा सकते हैं। रात में कुछ बादाम को पानी में भिगोकर रख दें और फिर सुबह इन्हें खा लें।

हल्के तले हुए बादाम

घर पर आप हल्के घी में बादाम को कुछ देर भून सकते हैं। इसमें चाहें तो हल्का नमक या चीनी मिला लें। यह ठंडे मौसम के लिए बेस्ट स्नैक का काम करते हैं।

बादाम और ओट्स के बिस्किट

ठंड में चाय पीने में सबको मज़ा आता है, खासतौर पर मसाला चाय। आप चाय के साथ खाने के लिए स्नैक को घर पर तैयार कर सकते हैं। आप ओट्स में बादाम डालकर स्वादिष्ट कुकीज़ तैयार कर सकते हैं।

बादाम कहवा

कहवा कश्मीर की एक पॉपुलर चाय है, जो खासतौर पर सर्दियों में पी जाती है। इस चाय में ड्राईफ्रूट्स और केसर डाला जाता है, जो प्रोटीन और हेल्दी फैट्स प्रदान करते हैं। सर्दियों में इसे पीकर आप गर्माहट गरमाहट महसूस करेंगे।

खजूर और मेवे के लड्डू

सर्दियों में खूब खाया जाता है, फिर चाहे ड्राईफ्रूट्स हों या फिर घर पर बने हेल्दी स्नैक्स। आप भी सर्दियों में खास लड्डू तैयार कर सकते हैं, जिससे आपकी मीठे की क्रेविंग भी पूरी हो जाएगी और सेहत भी दुरुस्त रहेगी। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए होंगे बादाम, दूसरे पसंद के नट्स, खजूर और खोपरा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT