होम / आपकी हेल्थ के लिए सबसे खराब हैं ये 10 फूड्स, आज ही अपनी डाइट में से निकाल फेंकें

आपकी हेल्थ के लिए सबसे खराब हैं ये 10 फूड्स, आज ही अपनी डाइट में से निकाल फेंकें

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 10, 2024, 7:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), The 10 Worst Foods for Your Health: स्वस्थ आहार बनाए रखना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ आपके प्रयासों को कमज़ोर कर सकते हैं। बता दें कि ये खाद्य पदार्थ, अक्सर अस्वास्थ्यकर वसा, शर्करा और कृत्रिम अवयवों से भरपूर होते हैं, जो मोटापे, हृदय रोग, मधुमेह और बहुत कुछ में योगदान कर सकते हैं। तो यहां जानें 10 सबसे खराब खाद्य पदार्थ, जिन्हें आपको स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने के लिए टालना चाहिए या कम मात्रा में सेवन करना चाहिए।

जानकारी के अनुसार, सोडा, एनर्जी ड्रिंक और मीठी कॉफ़ी जैसे पेय पदार्थों में अतिरिक्त शर्करा होती है, जिससे वज़न बढ़ता है और टाइप 2 मधुमेह का जोखिम बढ़ जाता है।

शुगरी ड्रिंक्स

हॉट डॉग, सॉसेज और बेकन जैसी चीज़ों में संतृप्त वसा और परिरक्षक अधिक होते हैं, जो हृदय रोग और कुछ कैंसर से जुड़े होते हैं।

Heart Attack आने के बाद कितनी देर तक जिंदा रह सकता है शख्स? इन संकेतों को ना करें नज़रअंदाज़ – India News

मांस

फ्रेंच फ्राइज़, फ्राइड चिकन और अन्य डीप-फ्राइड आइटम अस्वास्थ्यकर वसा से भरे होते हैं और मोटापे और हृदय संबंधी समस्याओं में योगदान कर सकते हैं।

फ्राइड फूड्स

डोनट्स, केक और कुकीज़ में चीनी और ट्रांस वसा का उच्च स्तर होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है और पुरानी बीमारियों में योगदान दे सकता है।

पेस्ट्री और मिठाइयाँ

सफेद ब्रेड, पास्ता और परिष्कृत आटे से बने पेस्ट्री जैसे खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा में तेज़ी से वृद्धि कर सकते हैं और इंसुलिन प्रतिरोध में योगदान दे सकते हैं।

रिफाइंड कार्ब्स

चिप्स, प्रेट्ज़ेल और अन्य नमकीन स्नैक्स रक्तचाप और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

Kissing Disease: अपने पार्टनर को किस करना पहुंचा सकता है अस्पताल, झेलनी पड़ सकती हैं ये गंभीर बीमारियां – India News

हाई सोडियम स्नैक्स

अत्यधिक स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों में वसा, चीनी, सोडियम और कार्बोहाइड्रेट के विशिष्ट संयोजन होते हैं, जैसे आलू के चिप्स, जो उन्हें खाने के लिए कृत्रिम रूप से पुरस्कृत करते हैं और उनका सेवन बंद करना कठिन बनाते हैं।

आइसक्रीम

कई डाइट सोडा और शुगर-फ्री उत्पादों में पाए जाने वाले कृत्रिम स्वीटनर चयापचय को बाधित कर सकते हैं और बढ़ती लालसा और वजन बढ़ा सकते हैं।

आर्टिफिशियल मीठा

अक्सर ट्रांस वसा युक्त मार्जरीन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

अत्यधिक स्वादिष्ट भोजन

स्वादिष्ट होने के बावजूद, आइसक्रीम में चीनी और वसा की मात्रा अधिक होती है, जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर वजन बढ़ाने और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान दे सकती है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Muslims left Islam: इस देश में मुस्लिम छोड़ रहे इस्लाम, चौंकाने वाला आकंड़ा आया सामने -IndiaNews
Pakistan: मुहर्रम पर हो सकता है आतंकी हमला! पाकिस्तान में पुलिसकर्मियों को अकेले ड्यूटी पर न जाने की सलाह -IndiaNews
Telangana: BRS को तेलंगाना में फिर लगा झटका, एक और MLA कांग्रेस में शामिल -IndiaNews
Gonda: यूपी में मानवता शर्मसार, लड़के को शराब की बोतल में पेशाब भरकर पिलाया, 3 गिरफ्तार -IndiaNews
Haryana police Encounter: दिल्ली बर्गर किंग आउटलेट हत्याकांड में शामिल तीन बदमाशों को मुठभेड़ में मार गिराया गया -IndiaNews
India China Border: सेना प्रमुख ने किया मणिपुर-चीन सीमा का दौरा, सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की -IndiaNews
Bachchan Family: अनंत अंबानी की शादी में दिखी बच्चन परिवार की तकरार, ऐश्वर्या-आराध्या ने बाकी सदस्यों के साथ नहीं दिए पोज -IndiaNews
ADVERTISEMENT