होम / जहरीली हवा के कारण शरीर में जमी गंदगी को बाहर निकाल देते हैं ये 4 डिटॉक्स ड्रिंक, रोजाना पीने से प्रदूषण का नहीं होगा जरा भी असर

जहरीली हवा के कारण शरीर में जमी गंदगी को बाहर निकाल देते हैं ये 4 डिटॉक्स ड्रिंक, रोजाना पीने से प्रदूषण का नहीं होगा जरा भी असर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 28, 2024, 9:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Detox Drink for Pollution: दिवाली पर पटाखों की वजह से प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है। दिल्ली समेत कई राज्यों की हवा जहरीली होने लगी है। दिवाली आते-आते पूरे देश की हवा प्रदूषित हो जाती है। बता दें कि प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर लोगों के फेफड़ों पर पड़ता है। इसके अलावा सेहत पर भी कई तरह के नकारात्मक असर देखने को मिलते हैं। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आप डिटॉक्स ड्रिंक्स को अपनी आदत में शामिल कर सकते हैं।

जी हां, डिटॉक्स ड्रिंक्स के कई फायदे हैं। यह आपके शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालता है। अगर आप भी जहरीली हवा में सांस लेना चाहते हैं तो यहां बताए गए डिटॉक्स ड्रिंक्स को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

चुकंदर का जूस

प्रदूषण से बचने के लिए आपको चुकंदर का जूस पीना चाहिए। चुकंदर खाना बहुत फायदेमंद होता है। यह खून बढ़ाने और उसे साफ करने में मददगार होता है। अगर आपको इसका स्वाद पसंद नहीं है तो आप इसे सेब के साथ मिलाकर इसका जूस बना सकते हैं। कटे हुए चुकंदर में सेब के टुकड़े डालकर इसका जूस निकाल लें। स्वाद को और बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू निचोड़कर भी डाल सकते हैं।

Diabetes से परेशान हो रहे मरीज भूलकर भी ना करें इन फलों का सेवन, वरना झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान – India News

ग्रीन स्मूदी

प्रदूषण से बचने के लिए ग्रीन स्मूदी का सेवन करें। इसे पालक और केले से बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए पालक और 1 केला लें। इसमें 1 स्कूप स्पिरुलिना और बादाम का दूध डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिला लें।

अदरक और नींबू की डिटॉक्स चाय

जहरीली हवा से बचने के लिए आप अदरक और नींबू की चाय भी पी सकते हैं। यह शरीर को डिटॉक्स करती है। इसे बनाने के लिए अदरक, गर्म पानी, नींबू का रस और शहद लें। एक गिलास में कटा हुआ अदरक डालें और उसमें गर्म पानी डालें। इसे कुछ देर ऐसे ही रहने दें और बाद में इसमें शहद और नींबू मिला लें।

नसों में जमे गंदे Cholesterol को पिघलाकर बाहर कर देगा रसोई में इस्तेमाल होने वाली ये एक चीज, बस रोजाना इन 2 तरीकों से करें सेवन – India News

गोल्डन मिल्क

प्रदूषण से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए आप गोल्डन मिल्क का सेवन कर सकते हैं। इसे बनाना भी बहुत आसान है। आप हल्दी पाउडर, काली मिर्च, शहद और नारियल के दूध से गोल्डन मिल्क बना सकते हैं। हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.