होम / नसों में जमे गंदे Cholesterol को सोख लेंगी ये 4 चीजें,  शरीर में पहुंचते ही कर देंगी काम शुरू

नसों में जमे गंदे Cholesterol को सोख लेंगी ये 4 चीजें,  शरीर में पहुंचते ही कर देंगी काम शुरू

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 18, 2024, 9:00 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), How To Get Rid of Bad Cholesterol: खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का मतलब है आपके दिल पर सीधा हमला। क्योंकि, जैसे ही शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने लगता है, दिल से जुड़ी नसें क्षतिग्रस्त होने लगती हैं। नसों को अंदर से संकरा और सख्त बनाने वाला कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर में रक्त संचार को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। बता दें कि खराब रक्त संचार शरीर में कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ाता है। इसके साथ ही इससे दिल पर भी काफी दबाव बढ़ सकता है। दरअसल, अगर नसों में खून तेज गति से प्रवाहित नहीं हो पाता है, तो दिल के लिए रक्त पंप करना मुश्किल हो जाता है और शरीर के अलग-अलग हिस्सों को सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है।

खराब कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों, हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाता है। इसलिए, शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल के स्तर को कम करने के लिए सही समय पर सही प्रयास करना जरूरी है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने का एक अच्छा तरीका है आपका खान-पान। अगर आप कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम कर दें और उन खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करें जिनमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने की शक्ति हो, तो अपने दिल को बीमारियों से दूर रखना आसान हो सकता है।

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों से बनी रोटी खाएं

अलसी

स्वाभाविक रूप से स्वस्थ वसा और आहार फाइबर से भरपूर अलसी के बीज खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में कारगर माने जाते हैं। दरअसल, अलसी या फ्लैक्ससीड्स में पाया जाने वाला फाइबर शरीर में पहुंचकर खराब कोलेस्ट्रॉल को सोख लेता है। इससे खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर तेजी से कम होता है। आप अलसी के बीजों का पाउडर बनाकर अपनी रोटी के आटे में मिला सकते हैं।

Diabetes से लेकर दिल से जुड़ी परेशानियों को खुरच कर बाहर फेंक देते है इस फल के पत्ते, फायदें जान रह जाएंगे आप भी हैरान

ओट्स

नाश्ते में खाया जाने वाला ओट्स आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित कर सकता है। गेहूं की रोटी बनाते समय उसमें थोड़ा सा ओटमील या ओट्स पाउडर मिला लें। पारंपरिक तरीके से पिसा हुआ जौ का आटा भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ओट्स मिलाने से रोटी और भी पौष्टिक हो जाएगी और ओट्स के कॉम्प्लेक्स कार्ब्स पाचन तंत्र के काम को भी आसान बना देंगे। साथ ही, इसमें मौजूद डायटरी फाइबर शरीर में पहुंचते ही कोलेस्ट्रॉल को सोख लेगा।

बेसन

क्या आप जानते हैं कि बेसन या चने के आटे में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर में छिपे खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं? बेसन में गेहूं के आटे से ज़्यादा डायटरी फाइबर होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। इसीलिए, बेसन की रोटी डायबिटीज के मरीजों, मोटे लोगों और हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। आप अपनी रोज़ाना की रोटी के आटे में बेसन मिलाकर खा सकते हैं। ये रोटियां खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती हैं।

धड़ल्ले से बिक रहे नकली और जहरीले बादाम दिवाली पर ना ले आना घर, आसान तरीके से करें इनकी पहचान

ईसबगोल

दुकानों में सस्ते दामों पर मिलने वाली ईसबगोल की भूसी भी आपके खराब कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम कर सकती है। ईसबगोल को गेहूं के आटे में मिलाकर रोटी बनाकर खाएं।

 

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.