होम / Dandruff Diet: सर्दियों में खुश्क और ठंडी हवाओ से बढ़ रहा है डैंड्रफ तो आज से डाइट में शामिल करें ये 6 वंडर फूड्स

Dandruff Diet: सर्दियों में खुश्क और ठंडी हवाओ से बढ़ रहा है डैंड्रफ तो आज से डाइट में शामिल करें ये 6 वंडर फूड्स

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 8, 2022, 8:45 pm IST

Food in Diet to Get Rid of Dandruff in Winters: डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा न सिर्फ मुश्किल है, बल्कि इसकी वजह से कई बार शर्मसार भी होना पड़ता है। रूसी होने पर सिर पर लगातार खुजली होती है और स्कैल्प ऑयली भी हो जाता है। हालांकि, इसका इलाज आसान है। इस सर्दी के मौसम में खासतौर से रूसी काफी ज्यादा परेशान करती है, जिससे स्कैल्फ रूखा और खुजलीदार तक हो जाता है। खुश्क और ठंडी हवाएं इस फंगस को बढ़ावा देती हैं इसलिए इस मौसम में डैंड्रफ कुछ ज़्यादा परेशान करती है। तो यहां जानिए कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो आपको रूसी से आराम दिलाने का काम कर सकते हैं।

सर्दी में डैंड्रफ से छुटाकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

1. पपीता

पपीते में पपेन नाम का एक एंज़ाइम होता है, जो आपके स्कैल्प पर अतिरिक्त तेल और रसायनों के निर्माण को कम करने में मदद करता है, जो डैंड्रफ पैदा करने का काम करते हैं। अगर आप रूसी से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में पपीते को ज़रूर शामिल करें।

2. सूरजमुखी के बीज

डैंड्रफ से लड़ने के लिए सूरजमुखी के बीज एक नैचुरल ट्रीटमेंट का काम करते हैं। अगर आप अभी तक इन बीजों की इस खासियत से अनजान थे, तो इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर देंखें। यह बीज कई तरह के पोषक तत्वों से भरे होते हैं, जो स्कैल्प की सेहत के लिए ज़रूरी होते हैं। साथ ही यह ज़िंक और विनाटमि-बी से भी भरपूर होते हैं, जो सीबन प्रोडक्शन को कंट्रोल करने का काम करते हैं। सूरजमुखी के बीज पाचन को बेहतर बनाने के साथ, मेटाबॉलिज़म को बढ़ावा देते हैं, जिससे डैंड्रफ कम होती है, तो अक्सर अपच के कारण होती है।

3. चने

चने का सेवन भी डैंड्रफ में आराम दिला सकता है। चने में ज़िंक और विटामिन-बी6 होता है, दो ऐसे खनिज जो डैंड्रफ से लड़ने का काम करते हैं। चने को खाने के अलावा आप इसका पेस्ट बनाकर स्कैल्प पर लगा भी सकते हैं। चने के पेस्ट में दही और पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें, फिर इसे स्कैल्प पर लगा लें। कुछ देर बाद धो लें।

4. अंडे

अंडे, ज़िंक और बायोटिन से भरे होते हैं। यह पोषक तत्व बालों की सेहत को स्पोर्ट करने के साथ स्कैल्प को भी हेल्दी रखते हैं। हमारी सिर से सीबम निकलता है, जो एक नैचुरल ऑयल है, जिसका उत्पादन हमारा शरीर स्कैल्प की सुरक्षा के लिए करता है। ज़िंक और बायोटिन से भरपूर फूड्स आपके स्कैल्प को डैंड्रफ से बचाते हैं, जो ज़रूरत से ज़्यादा सीबम प्रोक्शन के कारण भी होती है।

5. अदरक

अदरक का सेवन कई तरह के फायदे पहुंचाता है। जिनमें से एक स्कैल्प से डैंड्रफ हटाना भी है। कई लोगों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दिक्कतों के कारण रूसी हो जाती है। अदरक पाचन को बेहतर बनाने का काम करता है, जिससे डैंड्रफ दूर हो जाती है। साथ ही इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी रूसी से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।

6. लहसुन

लहसुन में एलीसिन नाम ता एंटीफंगल घटक होता है जो रूसी के इलाज में काम आता है। अगर आप रोज़ लहसुन खाएंगे, तो इससे आपको डैंड्रफ में काफी आराम मिलेगा। इसके अलावा आप लहसुन को स्कैल्प पर लगा भी सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ तीन से चार लहसुन को क्रश करना और इसे स्कैल्प पर लगाना है। 15 मिनट बाद सिर धो लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT