होम / Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए बदलनी होंगी ये आदतें, इन बातों को करना होगा फॉलो

Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए बदलनी होंगी ये आदतें, इन बातों को करना होगा फॉलो

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 30, 2023, 11:11 pm IST

Bad Cholesterol: खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहें हैं। इनमें कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज़ और यूरिक एसिड शामिल है। इन सब की वजह खराब तेल और हेवी मसालों से बना खाना है। जो आपके ब्लड वेसेल्स में ब्लॉकेज बढ़ाने और फैट जमा करने का काम करता है। इसी वजह से ज्यादातर लोग बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहें हैं। अब ये बीमारियां बड़े ही नहीं छोटे बच्चों और युवाओं को भी अपनी चपेट में ले रही है।

तो यहां हम आपको ऐसे कुछ फ्रूट और आदतों के बारें में बताने जा रहें हैं, जिन्हें अपनाकर आप बिना किसी दवाई या गोली के कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं। जानिए कोलेस्ट्रॉल कम करने के ये तरीके।

इन चीजों को अपनाकर कम हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल

ज्यादा से ज्यादा पिएं पानी

पानी पीना सेहत के साथ-साथ दिल के स्वस्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही पानी आपके फंक्शनिंग को अच्छा रखता है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढ़ने देता है।

डाइट में शामिल करें फाइबर फूड्स

दिल को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल करें। इसके लिए डाइट में फ्रूट्स, बीन्स, साबुत अनाज, वेजिटेबल्स को शामिल करें। इसे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होगा और आपका बैड कोलेस्ट्रॉल को निकालने में भी मदद मिलेगी।

हर दिन करें एक्सरसाइज

कोलेस्ट्रॉल से बचने और खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए नियमित तौर पर एक्सरसाइज करें। साथ ही कार्डियो, योगा, दौड़ और स्किपिंग को शामिल करें। ऐसा करने से आपका कोलेस्ट्रॉल कम होगा और शरीर​​ फिट रहेगा।

स्मोकिंग और अल्कोहल को कहें बाय

शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल और परेशानियों को कम करने के लिए स्मोकिंग और अल्कोहल के सेवन को बिल्कुल बंद कर दें। यह हार्ट अटैक के खतरे को भी बढ़ाता है। ऐसे इन दोनों चीजों को छोड़ना बहुत ही फायदेमंद होगा।

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT