होम / किडनी स्टोन निकालने में मदद करेंगे ये घरेलु उपाए

किडनी स्टोन निकालने में मदद करेंगे ये घरेलु उपाए

India News Desk • LAST UPDATED : May 16, 2022, 10:28 am IST

इंडिया न्यूज:
किडनी शरीर का बहुत अभिन्न अंग मानी जाती है। ये शरीर की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से चलाने में मदद करती है। किडनी मूत्र के रूप में शरीर से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त तरल पदार्थों को निकालने का कार्य करती है। लेकिन अगर किसी कारणवश शरीर ऐसा करने में असमर्थ होता है, तो इससे किडनी में स्टोन्स बनने लग जाते हैं। आमतौर पर किडनी स्टोन होने पर लोग दवाइयों का सहारा लेने लगते हैं। हालांकि, गुर्दे की पथरी का प्रारंभिक अवस्था में घरेलु उपायों की मदद से आसानी से निदान किया जा सकता है। आइए जानते हैं वो कौन से घरेलु तरीके हैं जिनकी मदद से किडनी से स्टोन निकालने में मदद मिलेगी।

 प्रतिदिन 8-12 गिलास पानी पीएं 

These home remedies will help in removing kidney stones

कहते हैं कि जिस भी व्यक्ति के किडनी में स्टोन की समस्या होती है उसे ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। सामान्य 8 के बजाय प्रतिदिन 12 गिलास पानी के लिए प्रयास करें। एक बार पथरी निकल जाने के बाद हर दिन 8 से 12 गिलास पानी पीना जारी रखना चाहिए। निर्जलीकरण गुर्दे की पथरी के मुख्य जोखिम कारकों में से एक है। ऐसे में पानी की मात्रा पर अतिरिक्त ध्यान देने से मदद मिल सकती हैं। इसके लिए आप बाथरूम के रंग पर ध्यान दें। यह बहुत हल्का, हल्का पीला होना चाहिए। गहरा पीला मूत्र निर्जलीकरण का संकेत है।

यह भी पढ़ें : गर्मियों में इन 4 ड्रिंक्स का ना करें सेवन, सेहत के लिए हो सकती हैं नुकसानदायक

अनार का रस

These home remedies will help in removing kidney stones

अनार का रस किडनी के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह आपके सिस्टम से पथरी और अन्य विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देगा। यह एंटीआॅक्सिडेंट से भरा हुआ है, जो किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है और गुर्दे की पथरी को विकसित होने से रोकने में इसकी भूमिका हो सकती है। यह आपके यूरिन के एसिडिटी लेवल को कम करता है। साथ ही भविष्य में गुर्दे की पथरी के लिए आपके जोखिम को कम करता है।

सेब का सिरका

These home remedies will help in removing kidney stones

सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होता है। एसिटिक एसिड गुर्दे की पथरी को घोलने में मदद करता है। गुर्दे को बाहर निकालने के अलावा सेब का सिरका पत्थरों के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप एक चम्मच सेब का सिरका एक गिलास पानी में डालकर पीएं। हालांकि यह ध्यान रखें कि अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो सेब साइडर सिरका पोटेशियम और आॅस्टियोपोरोसिस के निम्न स्तर का कारण बन सकता है।

किडनी स्टोन की समस्या होने पर नींबू के रस का सेवन करना लाभदायक साबित होता है। नींबू में साइट्रेट होता है, जो एक ऐसा रसायन है जो कैल्शियम स्टोन को बनने से रोकता है। साथ ही, साइट्रेट छोटे पत्थरों को भी तोड़ सकता है, जिससे वे अधिक आसानी से गुजर सकते हैं। हालांकि, एक अच्छे प्रभाव के लिए बहुत सारे नींबू की आवश्यकता होगी, लेकिन कुछ थोड़ी मदद कर सकते हैं। नींबू के रस के और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

These Home Remedies Will Help In Removing Kidney Stones

ये भी पढ़ें : Corona Update पिछले 24 घंटे में सामने आए 2,202 नए केस, 27 लोगों ने गंवाई जान

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT