होम / These People Should not eat Brinjal, it can be Harmful for Health इन लोगों को नही खाना चाहिए बैंगन, सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

These People Should not eat Brinjal, it can be Harmful for Health इन लोगों को नही खाना चाहिए बैंगन, सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

India News Editor • LAST UPDATED : September 24, 2021, 2:24 pm IST

These People Should not eat Brinjal, it can be Harmful for Health

कई गुणों से युक्त होने के बावजूद भी कुछ लोगों को बैंगन का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसा ना करना उनकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। जानिए किन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। बैंगन कई लोगों को बहुत पसंद होता है। वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बैंगन का नाम सुनते ही अजीब सी शक्ल बनाने लगते हैं। लेकिन क्या आपको पता है हर मौसम में मिलने वाला बैंगन सेहत के लिए बेहतरीन होता है। ये ना केवल सेहत के लिहाज से अच्छा होता है बल्कि स्वाद में भी अच्छा होता है। गर्मियों में लोग बैंगन और आलू की सब्जी खाना ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं, सर्दियों में इसका भर्ता भी खूब खाया जाता है।

यहां पर आपका ये जानना जरूरी है कई गुणों से युक्त होने के बावजूद भी कुछ लोगों को बैंगन का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसा ना करना उनकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। जानिए किन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

These People Should not eat Brinjal, it can be Harmful for Health एलर्जी से ग्रसित

अगर किसी को किसी भी तरह की एलर्जी है तो आप बैंगन को खाने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि हो सकता है कि बैंगन का सेवन करने से आपकी परेशानी और बढ़ जाए।

These People Should not eat Brinjal, it can be Harmful for Health डिप्रेशन की ले रहे दवा

अगर आप डिप्रेशन से गुजर रहे हैं तो बैंगन को खाने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि डिप्रेशन से पीड़ित व्यक्ति ज्यादातर दवाओं का सेवन करता है। ऐसे में अगर आप बैंगन का सेवन करेंगे तो उन दवाओं का असर कम हो सकता है।

These People Should not eat Brinjal, it can be Harmful for Health आंखों में जलन की दिक्कत

अगर आप आंख से संबंधित किसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो बैंगन को ना खाएं। हो सकता है कि इसका सेवन करने से आपकी समस्या पहले की अपेक्षा और भी बढ़ जाए।

These People Should not eat Brinjal, it can be Harmful for Health बवासीर होने पर

बवासीर से पीड़ित व्यक्ति भी बैंगन का सेवन करने से परहेज करें। हो सकता है कि आपकी दिक्कत और बढ़ जाए।

These People Should not eat Brinjal, it can be Harmful for Health पथरी की समस्या से परेशान लोग ना खाएं

आजकल पथरी की समस्या भी आम है। ऐसे में खानपान का खास ध्यान रखना जरूरी है। इसी वजह से आप बैंगन का सेवन करने से बचें। डॉक्टर्स के अनुसार बैंगन में आॅक्सलेट होता है जो किडनी के लिए हानिकारक होता है।

These People Should not eat Brinjal, it can be Harmful for Health खून की कमी से पीड़ित व्यक्ति बैंगन ना खाएं

अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो इसका मतलब है कि आप एनीमिया से ग्रसित हैं। ऐसे लोग भी बैंगन का सेवन करने से परहेज करें। डॉक्टर्स के अनुसार बैंगन के सेवन से रक्त बनने में दिक्कत हो सकती है।

Must Read:-   बिना परमिशन नहीं कटेंगे आपके खाते से पैसे, 1 अक्टूबर से लागू होगा नया ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम

Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.