होम / डेंगू से भी खतरनाक है यह बीमारी, सीधा दिमाग पर करती है असर

डेंगू से भी खतरनाक है यह बीमारी, सीधा दिमाग पर करती है असर

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : July 10, 2024, 2:39 pm IST
ADVERTISEMENT
डेंगू से भी खतरनाक है यह बीमारी, सीधा दिमाग पर करती है असर

dengue

India News (इंडिया न्यूज), Dengue encephalitis: भारत में मानसून आते ही चारो तरफ हरियाली हो जाती है। बारिश आते ही मौसम ठंडा हो जाता है और लोगो को गर्मी से रहत भी मिल जाती है। लेकिन बारिश अपने साथ-साथ कई और भी तरीके की परेशानिया भी लता है जिस से लोगो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बारिश की वजह से जगह जगह पर गाढे हो जाते है और सड़को पर पानी भर जाता है। बारिश के आने से कीचड़ भी काफी हो जाता है। सिर्फ यह ही नहीं बल्कि बारिश के आने से काफी प्रकार की बीमारियों का भी आगमन हो जाता है जैसे बारिश एते ही डेंगू के मचार भी पनपने लग जाते है।

आपने आज तक यह ही सुना होगा की डेंगू से सिर्फ हमरी प्लेटलेट्स काम हो जाती है लेकिन आपको पता है की डेंगू हमारे न्यूरोलॉजिकल सिस्टम को भी काफी नुक्सान पहुँचता है। चलिए जानते है इस बीमारी का नाम और इसके लक्षण।

  • डेंगू कैसे हानि पहुँचता है हमारे न्यूरोलॉजिकल सिस्टम को?
  • डेंगू इंसेफेलाइटिस से शरीर में दिक्कत
  • लाखो में से किसी एक को व्यक्ति को दीखते है इस बीमारी के लक्षण

Unnao Bus Accident: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर भयावह हादसा, बिहार से दिल्ली आ रही डबल डेकर बस की दूध के टैंकर से टक्कर, 18 की मौत

डेंगू कैसे हानि पहुँचता है हमारे न्यूरोलॉजिकल सिस्टम को?

जब किसी इंसान को डेंगू होता है तो उसे सर्दी, बुखार, झुकाम के साथ प्लेटलेट्स भी घट जाती है। लेकिन लाखो में से किसी एक इंसान को इस बिमारी के लक्षण दीखते है। इस बीमारी का नाम डेंगू इंसेफेलाइटिस है। डेंगू इंसेफेलाइटिस में डेंगू का वायरस दिमाग तक पहुंच जाता है, जिसके कारण सेंट्रल नर्वस सिस्टम से जुड़े शरीर पर कई लक्षण दिखाई देते है।

India News Assembly Bypoll 2024: आज विधानसभा उपचुनाव में मतदान, हिमाचल समेत इन राज्यों पर रहेगी नजर

डेंगू इंसेफेलाइटिस से शरीर में दिक्कत

डेंगू इंसेफेलाइटिस लाखो की संख्या में से सिर्फ कुछ एक दो लोगो को ही होता है। इसमें डेंगू का वायरस हमारे खून की जरिये हमारे ब्रेन तक पहुँचती है और हमारे नर्वस सिस्टम को ख़राब करता है। फिर यह हमारे दिमाग के अंदर सूजन और रीढ़ की हड्डी में सूज जाती है जिस वजह से हमे इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। यह बिमारी हमारे दिमाग पर बुरा असर डालता है।

GST on Health and Diamonds: भारत में हीरे से भी ज्यादा महंगा है हेल्थ, इंश्योरेंस पर लगने वालाजीएसटी प्रतिशत उड़ा देगा होश

लाखो में से किसी एक को व्यक्ति को दीखते है इस बीमारी के लक्षण

  • डेंगू इंसेफेलाइटिस के कारण शॉक सिंड्रोम की स्थिति शुरू हो जाती है।
  •  नर्वस सिस्टम का ख़राब होना।
  • इंसान का कोमा में चले जाना।
  • सोचने-समझने की शक्ति पूरी तरह से खत्म हो जाना।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT