होम / जिसे खूब चटकारे ले-ले कर खाते है भारतीय, वही ईरानी स्ट्रीट फूड तेजी से बढ़ाता है शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा?

जिसे खूब चटकारे ले-ले कर खाते है भारतीय, वही ईरानी स्ट्रीट फूड तेजी से बढ़ाता है शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा?

Prachi Jain • LAST UPDATED : October 7, 2024, 4:24 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Samosa and Jalebi Causes Of Uric Acid: ईरान और भारत के बीच सांस्कृतिक और व्यंजनों का एक पुराना संबंध है। समोसा और जलेबी जैसे मशहूर स्ट्रीट फूड्स का सफर भी इसी संस्कृति के आदान-प्रदान का हिस्सा है। ये दोनों व्यंजन आज भारत में हर गली-मोहल्ले में लोकप्रिय हैं, लेकिन इनके अत्यधिक सेवन से सेहत पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकते हैं, विशेष रूप से यूरिक एसिड के स्तर पर।

ईरान से आए समोसा और जलेबी

समोसा की जड़ें ईरान में हैं, जहां इसे “संबोसा” कहा जाता था। भारत में यह लोकप्रिय स्नैक आलू के साथ विभिन्न तरीकों से बनाया जाता है। जैसे पनीर, मैकरोनी, पास्ता, और कई अन्य सामग्रियों के साथ। वहीं, जलेबी, जिसे ईरान में “जलाबिया” कहा जाता था, भी इसी तरह भारत में प्रसिद्ध हुई है। ये दोनों खाद्य पदार्थ स्वादिष्ट तो हैं, लेकिन इन्हें बनाने में मैदा, घी और तेल का अत्यधिक प्रयोग होता है।

हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण बनता है ये तेल…कही आपकी डाइट में भी तो नहीं है इंक्लूड, आज ही कर दे फ़ौरन बंद!

समोसा और जलेबी: स्वाद के साथ खतरा?

जयपुर की आयुर्वेद विशेषज्ञ किरण गुप्ता बताती हैं कि समोसा मैदा और तेज मसालों के साथ डीप फ्राई किया जाता है, जो यूरिक एसिड को बढ़ाने में सहायक हो सकता है। डीप फ्राई किए गए खाद्य पदार्थों में उच्च मात्रा में फैट होता है, जो शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को तेज़ी से बढ़ा सकता है। यूरिक एसिड का बढ़ना जोड़ों में दर्द और गठिया जैसी समस्याओं को बढ़ावा देता है।

जलेबी भी इसी श्रेणी में आती है, क्योंकि इसे भी डीप फ्राई करके चीनी की चाशनी में डुबोया जाता है। यह भी यूरिक एसिड को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में शामिल है।

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण और समस्याएं

यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे:

  • जोड़ों में दर्द: खासकर घुटनों, कलाई, और उंगलियों में दर्द महसूस होता है।
  • गठिया: अधिक यूरिक एसिड जोड़ों में जमकर गठिया जैसी समस्याओं को जन्म दे सकता है।
  • किडनी स्टोन: यूरिक एसिड का उच्च स्तर किडनी में स्टोन बनने का कारण बन सकता है।

क्या आपकी भी हड्डियों से आने लगी है आवाज…बढ़ती उम्र में शरीर हो रहा है इस बीमारी का शिकार, हड्डियों को लोहा बना देगा ये देसी नुस्खा आज?

डायटिशियन की सलाह: यूरिक एसिड कैसे करें नियंत्रित?

डायटिशियन मेधावी गौतम के अनुसार, अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  1. प्रोटीन का सेवन कम करें: प्रोटीन से भरपूर चीजों का अधिक सेवन यूरिक एसिड के जमने का कारण बनता है, इसलिए इन्हें कम करें।
  2. वॉक और एक्सरसाइज करें: नियमित रूप से वॉक और एक्सरसाइज करने से शरीर में यूरिक एसिड नियंत्रित रहता है और शरीर डिटॉक्स होता है।
  3. पानी का सेवन बढ़ाएं: ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से शरीर से यूरिक एसिड बाहर निकलने में मदद मिलती है।

क्या कमर दर्द ने आपका भी जीना कर दिया है मुश्किल? आज ही अपनाये एक्सपर्ट्स की ये 3 रामबाण टिप्स और देखें कमाल!

न खाएं ये चीजें:

  • प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे रेड मीट, सीफूड, और दालों का अत्यधिक सेवन करने से बचें।
  • डीप फ्राई और घी-तेल से बने खाद्य पदार्थ जैसे समोसा और जलेबी का सेवन कम करें।

निष्कर्ष

समोसा और जलेबी जैसे ईरानी व्यंजन भले ही स्वाद में बेमिसाल हैं, लेकिन इनके अत्यधिक सेवन से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। इसलिए, इनका सीमित मात्रा में सेवन करना और स्वस्थ जीवनशैली अपनाना बेहद जरूरी है।

अंडे से भी कई गुना ज्यादा प्रोटीन होता है इस हरी चीज में, डायबिटीज से लेकर कैंसर तक की बड़ी बीमारियों से करता है बचाव

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.