होम / सर्दियों में चेहरे को कई समस्याओं से दूर रखेगी ये चीज, अगर ऐसे किया इस्तेमाल तो मिलेगी कोरियन स्किन

सर्दियों में चेहरे को कई समस्याओं से दूर रखेगी ये चीज, अगर ऐसे किया इस्तेमाल तो मिलेगी कोरियन स्किन

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 21, 2024, 2:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Rose Water Benefits:बदलते मौसम का असर सेहत के साथ-साथ त्वचा पर भी पड़ता है। कुछ ही दिनों में सर्दियां आने वाली हैं। ऐसे में त्वचा में रूखापन आ जाता है। सर्दियों के मौसम में त्वचा को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। इस मौसम में त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

गुलाब जल का इस्तेमाल फेस मास्क, क्लींजर या टोनर के तौर पर किया जा सकता है। लेकिन इसका इस्तेमाल किसी भी तरह से किया जा सकता है। गुलाब जल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ उसे चमकदार बनाने का काम करते हैं। आइए जानते हैं कि बदलते मौसम में गुलाब जल का इस्तेमाल करना क्यों जरूरी है।

मुहांसे

अगर चेहरा बहुत ज्यादा रूखा हो रहा है, तो इसकी वजह से त्वचा पर मुंहासे हो सकते हैं। मुंहासों से बचने के लिए अपनी त्वचा पर गुलाब जल लगाएं। इसके एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को मुंहासों से बचाते हैं। इसके अलावा गुलाब जल में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण सूजन से बचाने का काम करते हैं।

त्वचा की लालिमा 

मौसम में अचानक बदलाव से त्वचा में लालिमा आ सकती है। अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो इसके लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। इससे त्वचा का पीएच बैलेंस ठीक रहता है।

त्वचा तभी स्वस्थ रहेगी जब उसमें नमी होगी। बदलते मौसम में वैसे भी त्वचा रूखी हो जाती है। ऐसे में त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए गुलाब जल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह त्वचा से गंदगी भी हटाता है।

कैसे करें इस्तेमाल

गुलाब का इस्तेमाल किसी भी तरह से किया जा सकता है। आप इसे रात को सोने से पहले फेस मिस्ट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा इसे एलोवेरा जेल में मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है।

दिवाली पर मां लक्ष्मी के वाहन के बजाए उल्लू की क्यों होती है पूजा? जानें कई सालों की बहस का सही जवाब!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.