Wednesday, December 8, 2021
HomeHealthThree Dangerous Diseases ये 3 बीमारियां भारतीयों के लिए बड़ा खतरा, गांवों में भी मामले...

Three Dangerous Diseases ये 3 बीमारियां भारतीयों के लिए बड़ा खतरा, गांवों में भी मामले बढ़े

Three Dangerous Diseases : भारतीयों में ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और कैंसर बड़ी समस्या बनती जा रही है। हालात यह हैं कि ये बीमारियां 15 साल और उससे ज्यादा के उम्र के लोगों को तेजी से अपनी गिरफ्त में ले रही है। अभी तक लाइफ स्टाइल बीमारी माने जाने वाली ये बीमारियां ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को भी अपने गिरफ्त में ले रही है। यानी यह धारणा की ज्यादातर लाइफस्टाइल बीमारियां शहरों में रहने वाले लोगों को होती है, वह टूट रही है। इस बात का खुलासा नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 के सर्वेक्षण में हुआ है। गंभीरता को देखते हुए ही नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 में इन बीमारियों पर सर्वे किया गया है।

क्या कहता है सर्वे 

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 के अनुसार ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) की समस्या बहुत तेजी से बढ़ी है। सर्वे में 15 साल और उसे ज्यादा की उम्र के लोगों में 24 फीसदी पुरूष ऐसे थे जिन्हें हाई  ब्लड प्रेशर की समस्या थी। जबकि 21.3 फीसदी पुरूष थे जिन्हें मॉडरेट या हल्के ब्लड प्रेशर की समस्या थी। इसी तरह महिलाओं में 21.3 फीसदी ऐसी थीं, जिन्हें हाई  ब्लड प्रेशर की समस्या थी। जबकि 17.6 फीसदी महिलाएं ऐसी थी जिन्हें मॉडरेट या हल्के ब्लड प्रेशर की समस्या थी। इसी तह ब्लड शुगर के शिकार 15.6 फीसदी पुरूष ऐसे थे जिन्हें हाई ब्लड शुगर की समस्या थी। (Three Dangerous Diseases)

जबकि 14.5 फीसदी पुरूष थे, जिन्हें मॉडरेट या हल्के ब्लड शुगर की समस्या थी। इसी तरह 13.5 फीसदी ऐसी महिलाएं थीं, जिन्हें हाई ब्लड शुगर की समस्या थी। जबकि 12.4 फीसदी महिलाएं ऐसी थीं जिन्हें मॉडरेट या हल्के ब्लड शुगर की समस्या थी। वही कैंसर के मामले देखे जाय तो वह भी धीरे-धीरे 30-49 साल के लोगों में प्रसार रहे हैं। पुरुषों में ओरल कैंसर के करीब 1.2 फीसदी मामले सामने आए हैं। जबकि महिलाओं में ओरल, ब्रेस्ट और सरवाइकल कैंसर के मामले सामने आ रहे हैं। जो कि करीब 0.9 फीसदी है। (Three Dangerous Diseases)

गांव में भी फैल रही है ये बीमारियां

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे में एक खास बात जो और सामने आई है, वह यह है कि हाइपरटेंशन, ब्लड शुगर और कैंसर जैसी बीमारियां गांवों में भी पैर पसारने लगी हैं। और वहां भी पुरुषों, महिलाओं में शहरों की तरह ही फैल रही हैं। मसलन गावों में ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) के विभिन्न स्टेज पर 5.2 फीसदी से लेकर 22.7 फीसदी शिकार बन रहे हैं। इसी तरह ब्लड शुगर से  5.5 फीसदी लेकर 14.5 फीसदी और कैंसर से 0.7 फीसदी से 1.7 फीसदी लोग पीड़ित हैं। (Three Dangerous Diseases)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read More : Lemon Grass Is Beneficial For Health लेमन ग्रास है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE