Tuesday, November 30, 2021
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Tips For Morning Walk सर्दी में मॉर्निंग वॉक के लिए फॉलो करें ये टिप्स, वरना होगा नुकसान

Tips For Morning Walk : क्या आप जानते हैं मॉर्निंग वॉक दुनिया की सबसे कारगार दवाओं में से एक है। जी हां सुबह की सैर फिट रहने के लिए सबसे फायदेमंद है। एक शोध के मुताबिक मॉर्निंग वॉक करने से ओस्टियोपोरोसिस और गठिया जैसी बीमारियां दूर होती हैं। तथा यह तनाव को कम कर डिप्रेशन की समस्या से कोसों दूर रखता है। आपको बता दें मॉर्निंग वॉक ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए भी सबसे कारगार उपाय है। सर्दी के मौसम में सुबह की सैर अधिक फायदेमंद साबित होती है, यह शरीर के हड्डियों के घनत्व को बढ़ाती है। लेकिन इस दौरान आपको कुछ खास सावधानियां बरतनी चाहिए। आइए जानते हैं।

आरामदायक जूते पहनें

सुबह सैर पर जाते समय आरामदायक जूते पहनें ना कि चप्पल। इससे पैर में किसी प्रकार का मोच नहीं आता। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक सुबह सैर पर जाते समय जूता पहनने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। (Tips For Morning Walk)

मॉर्निंग वॉक पर जाने से पहले पानी पिएं

शरीर का तापमान सही रखने के लिए सुबह सैर पर जाने से पहले एक गिलास पानी अवश्य पिएं। पानी पीने से शरीर का तापमान नॉर्मल बना रहता है। वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक वॉक करते समय ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए, यदि आपको तेज प्यास लगती है तो सिर्फ गले को हल्का गीला करें यानि सिर्फ एक से दो घूंट पानी पिएं। (Tips For Morning Walk)

अपनी क्षमता के अनुसार करें वॉक

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार हर किसी को अपनी आयु के और क्षमता के अनुसार एक्सरसाइज और वॉक करना चाहिए। किसी के बहकावे में आकर ज्यादा वॉक या एक्सरसाइज ना करें। इससे आपकी तबियत अचानक खराब हो सकती है। वॉक करते समय कुछ मीटर तक पहले धीरे चलें, फिर थोड़ी तेज चलें। (Tips For Morning Walk)

डॉक्टर से सलाह लें

ध्यान रहे ह्रदय रोग, हाई और लो ब्लड प्रेसर या किसी अन्य बीमारी से पीड़ित लोगों को सुबह वॉक करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लेना चाहिए।

साफ और स्वच्छ वातावरण

कोरोना काल के बाद से लोग अपने फेफड़ो को लेकर अधिक फिक्रमंद रहते हैं। आपको बता दें मॉर्निंग वॉक फेफड़ो के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए सुबह की सैर के लिए शांत और स्वच्छ वातावरण वाली जगह चुनें।

Tips For Morning Walk

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

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Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
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