होम / Tips For Yoga योग करने में हो रही है कठिनाई तो इन 5 आसान टिप्स को करें फॉलो

Tips For Yoga योग करने में हो रही है कठिनाई तो इन 5 आसान टिप्स को करें फॉलो

Mukta • LAST UPDATED : October 20, 2021, 5:39 am IST

Tips For Yoga  योग को अक्सर अंगों को कठिन तरीके से मोड़ने वाले आसनों की तरह देखा जाता है लेकिन ऐसा नहीं है। योगा एक्सपर्ट का कहना है कि यह अपने पैर की उंगलियों को छूने या शरीर को 98 डिग्री नॉर्थ-ईस्ट तक फैलाने के बारे में नहीं है, बल्कि ये अपनी सांस, शरीर और दिमाग का उपयोग कर खुद को एकजुट करने की एक आसान प्रक्रिया है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप फ्लेक्सिबल हैं या नहीं हैं या फिर 40 साल की उम्र में अपनी ‘योग यात्रा’ शुरू कर रहे हैं। ये फिटनेस यात्रा आपको बहुत खुश और रिलेक्स करेगी। इसके साथ ही उन्होंने योग करने की शुरुआत करने वाले लोगों के लिए कुछ आसान टिप्स बताए हैं। जिन्हें फॉलो कर आप भी अपनी योग यात्रा की शुरुआत कर सकते हैं।

वार्म अप करें (Tips For Yoga)

सॉफ्ट वार्म अप एक्सरसाइज शरीर को लचीला बनाने और आपको विभिन्न कठिन आसनों के लिए तैयार करने में मदद करती है। अपनी गर्दन को क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज दोनों तरह से घुमाएं और किसी भी जकड़न को दूर करने और सुस्ती को दूर करने के लिए अपने कंधों को पंप करें।

समय नहीं, नियमित होना जरूरी (Tips For Yoga)

वैसे तो योग करने के लिए सुबह का समय सबसे सही है लेकिन जब तक आप इसके साथ नियमित हैं, तब तक दिन का कोई भी समय ठीक है। योगा एक्सपर्ट कहते हैं कि शुरुआत में अपने शरीर पर ज्यादा जोर न दें।

प्रतिदिन के अभ्यास से आपके शरीर के लचीलेपन और क्षमता में सुधार होगा। हमेशा कुछ मिनटों के लिए योग निद्रा के साथ समाप्त करें क्योंकि यह शरीर को ठंडा और मन को शांत करने में मददगार है।

आसान आसन से करें शुरुआत (Tips For Yoga)

जब भी आप योग से शुरुआत करें, तो आसान आसनों से करें, जैसे कि अधोमुख श्वानासन, पेड़ की मुद्रा, बच्चे की मुद्रा और शवासन। प्रत्येक मुद्रा में, अपने हाथों या पैरों को फर्श पर दबाने, अपनी रीढ़ और कूल्हों को आराम देने व ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।

यदि आप अभ्यास करते समय इसे ध्यान में रखते हैं, तो आप हर मुद्रा के साथ ठीक वैसे ही काम करेंगे, जैसे कुशल योग करने वाले करते हैं। अधिक जटिल पोज में कूदने या कूदने की कोशिश करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

खाली पेट करें आसन (Tips For Yoga)

हमेशा खाली पेट या अपने अंतिम भोजन के कम से कम 2-3 घंटे बाद योग का अभ्यास करें। योग का अभ्यास करते समय, आप किसी भी अन्य बिंदु की तुलना में अपने शरीर की सूक्ष्म भावनाओं के साथ बहुत अधिक तालमेल रखते हैं और भरे पेट के साथ योगाभ्यास करने से असुविधा और अस्वस्थता महसूस होती है।

अभ्यास से ठीक पहले खाने से भारीपन महसूस हो सकता है और पाचन प्रक्रिया भी बाधित हो सकती है। यह भी सलाह दी जाती है कि दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पिएं ताकि शरीर से विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकाला जा सके।

सांसों का रखें ध्यान (Tips For Yoga )

श्वास योग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि योगाभ्यास हमारे शरीर और दिमाग के बीच एक स्वस्थ, गहरा सामंजस्य खोजने के बारे में है, और श्वास इसके लिए सबसे जरूरी है।

योगा टीचर की देखरेख जरूरी (Tips For Yoga )

एक योग्य योग शिक्षक के मार्गदर्शन में योग शुरू करना हमेशा सबसे अच्छा होता है, जो आपको हर तकनीक को करने का सही तरीका बता सकता है। इससे आपको योग आसनों को ठीक से सीखने और चोटों से बचने में मदद मिलेगी।

(Tips For Yoga)

Also Read : Benefits of Eliachi tea: ये है इलायची वाली चाय बनाने का सही तरीका, डायबिटीज के मरीज जरूर करें सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: चुनावी मौसम में बढ़ी बीयर की तस्करी, दिल्ली में मिली दोगुनी बोतलें-Indianews
आज Dipak Chauhan की दुल्हन बनेंगी Arti Singh, मुंबई के इस्कॉन मंदिर में लेंगे सात फेरे -Indianews
Jio के इस प्लान से बिगाड़ेगा Netflix और Amazon Prime का खेल! लेकर आया सबसे सस्ता OTT प्लान
अपने अंडे फ्रिज़ करवाना चाहती हैं Mrunal Thakur, जीवन के सबसे बुरे दिनों को किया याद -Indianews
Video: बुलेट ट्रेन का कामों में बढ़ा रफ्तार, अहमदाबाद-मुंबई प्रोजेक्ट का दूसरा स्टील ब्रिज हुआ तैयार
Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी का बड़ा दावा, विरासत कर कानून खत्म करने के लिए राजीव गांधी को ठहराया जिम्मेदार
Shruti Haasan और उनके बॉयफ्रेंड शांतनु हजारिका का हुआ ब्रेकअप! सोशल मीडिया पर अनफॉलो कर डिलीट की तस्वीरें -Indianews
ADVERTISEMENT