होम / Tips to Protect your eyes: स्मार्टफोन बन रहा आपकी आंखों के लिए घातक, इस समस्या से छुटकारा दिलाएंगी ये आसान टिप्स-Indianews

Tips to Protect your eyes: स्मार्टफोन बन रहा आपकी आंखों के लिए घातक, इस समस्या से छुटकारा दिलाएंगी ये आसान टिप्स-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 28, 2024, 2:38 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Tips to Protect your eyes: स्मार्टफोन से आंखों को नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है। लेकिन इसका उपायृ ये तो नहीं हो सकता कि मोबाइल का उपयोग कम किया जाए क्योंकि बहुत सेलोगों का कार्य मोबािल फोन के द्वारा ही होता है। चलिए आज हम आपको इस खबर में इस समस्या का समाधान बताते हैं कि कैसे आप इसका हल निकाल सकते हैं।

स्मार्टफओन का अधिक उपयोग कर रहा आंखों की रोशनी खराब 

स्मार्टफोन आधुनिक जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। ईमेल चेक करने से लेकर सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करने तक, हम उन छोटी स्क्रीनों को देखते हुए अनगिनत घंटे बिताते हैं। हालाँकि, नीली रोशनी और आंखों पर डिजिटल दबाव के लगातार संपर्क में रहने से हमारे अनमोल झाँकियों पर कहर बरपा सकता है। डरें नहीं, क्योंकि हमारे पास आपकी आंखों की सुरक्षा करने और उन्हें तरोताजा और खूबसूरत बनाए रखने में मदद करने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स हैं।

नीली आंखों का एक्सपोज़र कम करें

आपने संभवतः हमारे प्रिय उपकरणों द्वारा उत्सर्जित भयानक नीली रोशनी के बारे में सुना होगा। यह उच्च-ऊर्जा दृश्य प्रकाश आंख में गहराई तक प्रवेश कर सकता है, जिससे रेटिना को संभावित दीर्घकालिक नुकसान हो सकता है। समय के साथ, अत्यधिक नीली रोशनी के संपर्क में आने से मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन जैसी आंखों की समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है।

Lok Sabha Election: नवाबों निज़ामों के खिलाफ..,पीएम मोदी ने राहुल गांधी को लेकर कही ये बड़ी बात

चमक या ब्राइटनेस कम करें

आंखों के तनाव को कम करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है अपने फोन की चमक को समायोजित करना। चमक को अधिकतम तक बढ़ाना वास्तव में आंखों में जलन पैदा करने वाला हो सकता है। इसके बजाय, ऐसी डिमर सेटिंग चुनें जो आपकी आंखों के लिए आरामदायक हो, खासकर कम रोशनी की स्थिति में।

इस नियम का पालन करें

लंबे समय तक अपनी स्क्रीन को देखते रहने से आपकी आंखें सूख सकती हैं और उनमें थकान हो सकती है। इससे निपटने के लिए, 20-20-20 नियम आज़माएँ: हर 20 मिनट में, 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर किसी चीज़ को देखें। यह सरल व्यायाम आपकी आंखों को बहुत जरूरी आराम देता है और उन्हें फिर से समायोजित करने और फिर से ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।

रात्रि या नाइट मोड पर स्विच करें

इन दिनों अधिकांश स्मार्टफ़ोन एक सुविधाजनक नाइट मोड या ब्लू लाइट फ़िल्टर प्रदान करते हैं। इस सुविधा को सक्षम करने से आपके डिवाइस द्वारा उत्सर्जित नीली रोशनी की मात्रा कम हो सकती है, जिससे आपकी आंखों पर आसानी होगी, खासकर शाम के समय। इस सरल समायोजन के लिए आपकी आंखें आपको धन्यवाद देंगी।

अपनी आंखों को नियमित रूप से झपकाते रहें

जब हम अपने फोन में तल्लीन रहते हैं, तो हम कम पलकें झपकाते हैं, जिससे आंखें शुष्क और चिड़चिड़ी हो जाती हैं। अधिक बार पलकें झपकाने का सचेत प्रयास करें, या अपनी आँखों को हाइड्रेटेड और आरामदायक रखने के लिए आई ड्रॉप का उपयोग करें।

Bareilly: सनकी प्रेमी की हैवानियत, पहले किया दुष्कर्म फिर गर्म रोड से लिखा चेहरे पर अपना नाम-Indianews

नियमित रूप से आई ब्रेक लें

बिना सोचे-समझे घंटों तक स्क्रॉल करना कितना भी आकर्षक क्यों न हो, अपनी आंखों को आराम देना बहुत महत्वपूर्ण है। अपनी आंखों को आराम देने और तरोताजा होने के लिए हर घंटे या उसके बाद अपने फोन से दूर रहें। हम पर विश्वास करें, आपकी आंखें तरोताजा महसूस करेंगी, और आपको कुछ नई उत्पादकता का भी पता चल सकता है।
इन आसान टिप्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप अपनी आंखों को अत्यधिक फोन के इस्तेमाल से होने वाले संभावित खतरों से बचाने में मदद कर सकते हैं। याद रखें, आपकी आँखें अनमोल हैं; उनकी देखभाल सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। इसलिए, जिम्मेदारी से स्क्रॉल करें, यह जानते हुए कि आपके झाँकने वाले अच्छी तरह से सुरक्षित हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Deepfake videos: रूसी महिलाएं क्यों करना चाहती हैं चीनी पुरुषों से शादी? वजह जान हो जाएंगे हैरान- Indianews
Summer Season में तपती धूप से प्रोटेक्ट करते हैं इन रंगों के कपड़े, अपने वॉडरोब में जरूर करें शामिल -Indianews
Sushil Modi Dies: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का निधन, कैंसर से थे पीड़ित -India News
Twinkle Khanna ने आरव को जन्म देने के बाद अपने परिवर्तन के बारे में किया खुलासा, Akshay Kumar संग पेरेंटिंग की चुनौतियों को किया याद -Indianews
PM Modi in Varanasi: पीएम मोदी के काशी रोड शो से कितना होगा चुनाव पर असर, जानें जनता की राय-Indianews
गर्मियों की छुट्टियों में मौज-मस्ती और चिलचिलाती धूप से राहत पाने के लिए बेस्ट हैं दिल्ली-NCR के यह शानदार वाटर पार्क्स -Indianews
अक्षय कुमार के साथ Jolly LLB 3 की शूटिंग के बीच अजमेर शरीफ पहुंची Huma Qureshi, दरगाह से शेयर की तस्वीरें -Indianews
ADVERTISEMENT