होम / Health: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, मिलेगी राहत

Health: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, मिलेगी राहत

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 3, 2023, 11:25 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Diet for Uric Acid, मुंबई: आजकल बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट की वजह से लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार होते जा रहें हैं। इन्ही में से एक है यूरिक एसिड की समस्या। बता दें कि शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द शुरु हो जाता है। लेकिन आप अपने खानपान में बदलाव कर यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ने से रोक सकते हैं। तो यहां जानिए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट में किन चीजों को शामिल करें।

1. केला

बच्चों से बड़ों तक सभी केला खाना पसंद करते हैं। इसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगर आप नियमित रूप से अपनी डाइट में केला शामिल करते हैं, तो यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं।

2. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। कई लोग ग्रीन टी का सेवन फैट्स कम करने के लिए करते हैं। यह यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में भी सहायक है।

3. फ्रेंच बीन्स

फ्रेंच बीन्स का रस यूरिक एसिड के मरीजों के लिए काफी प्रभावी माना जाता है। यह यूरिक एसिड के लक्षणों जैसे सूजन और दर्द को कम करने में बेहद मददगार है।

4. बेरीज का सेवन करें

जामुन में एंथोसायनिन नामक यौगिक होता है, जो सूजन और जकड़न को कम करने में मदद करता है। अगर आप यूरिक एसिड के कारण जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो आप चेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी खा सकते हैं। ये शरीर में विशेष रूप से सूजन को कम करने में मददगार है।

5. अजवाइन

किचन में आसानी से आपको अजवाइन मिल सकती है। इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड भी पाया जाता है। यह शरीर में यूरिक एसििड को कम करने में मददगार है। आप आजवाइन को खाने में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT