होम / लिवर को नेचुरल तरीके से डिटॉक्स करने के लिए इन 7 जूस का करें सेवन, मिलेंगे कई फायदे

लिवर को नेचुरल तरीके से डिटॉक्स करने के लिए इन 7 जूस का करें सेवन, मिलेंगे कई फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 15, 2023, 10:33 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Liver Health: लिवर हमारे शरीर का सबसे अहम अंग है। बता दें कि ये प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और बाइल के प्रोडक्शन से लेकर विटामिन, मिनरल और यहां तक ​​कि कार्बोहाइड्रेट के स्टोरेज तक शरीर के कई जरूरी कामों में अहम भूमिका निभाता है। ये शराब, दवाओं और मेटाबॉलिज्म के बाईप्रोडक्ट्स जैसे विषाक्त पदार्थों को भी शरीर से बाहर निकालने मदद करता है। बेहतर स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए लिवर का सेहतमंद होना बेहद जरूरी है। तो यहां जानिए लिवर के लिए फायदेमंद इन जूस के बारे में जानकारी।

1. नींबू का रस

नींबू का रस विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का बहुत अच्छा स्रोत है। यह लिवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है। साथ ही बाइल प्रोडक्शन को बढ़ाकर लिवर के कार्य का समर्थन करता है।

2. अंगूर का रस

अंगूर एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है, जो डिटॉक्सिफिकेशन में सहायता कर सकता है। इसमें ऐसे कंपाउंड भी होते हैं, जो लिवर एंजाइम एक्टिविटी को बढ़ाते हैं और लिवर के स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद करते हैं।

3. गाजर का रस

गाजर में बीटा-कैरोटीन उच्च मात्रा में होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो लिवर के कार्य को सपोर्ट करता है। गाजर का रस लिवर पर ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और डिटॉक्सिफिकेशन में सहायता कर सकता है।

4. हल्दी का रस

हल्दी में करक्यूमिन होता है, यह एक कंपाउंड है जो अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। यह लिवर को डैमेड से बचाने, सूजन को कम करने और लिवर के रीजनरेशन में सहायता सकता है।

5. क्रैनबेरी जूस

क्रैनबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और लिवर के डैमेज को रोकने और पूरे लिवर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। वे सूजन को कम करने और यूरिनरी ट्रैक्ट हेल्थ को बेहतर करने में मदद करता है।

6. चुकंदर का जूस

चुकंदर अपने लिवर क्लींजिंग गुण के जाना जाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, बीटाइन और नाइट्रेट जैसे पोषक तत्वों की भारी मात्रा पाई जाती है, जो लिवर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाकर डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ावा देते हैं।

7. ग्रीन टी

पारंपरिक जूस न होते हुए भी ग्रीन टी लिवर के स्वास्थ्य के लिए एक फायदेमंद पेय है। इसमें कैटेचिन, एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो लिवर को नुकसान से बचाने में मदद करता है और सूजन को कम करता है।

 

Read Also: बारिश के मौसम में डेंगू और मलेरिया के अलावा इन बीमारियों का भी बढ़ जाता है खतरा, न करें लापरवाही (indianews.in)

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MS Dhoni: प्लेऑफ से बाहर होने के बाद रांची में बाइक चलाते दिखें धोनी,वीडियो वायरल-Indianews
Salman Khan के पिता सलीम खान ने विवादों और अदालती मामलों के दौरान बेटे के बचाव पर दिया रिएक्शन, कही यह बात -Indianews
स्कूलों को गर्मी की छुट्टियों के लिए तत्काल प्रभाव से बंद करें…,गर्मी की लहर के बीच दिल्ली सरकार का बड़ा आदेश
भारी सुरझा के बीच Salman Khan ने लोकसभा चुनाव में डाला वोट, अमिताभ बच्चन समेत Aishwarya Rai ने स्याही लगी उंगली की फ्लॉन्ट -Indianews
iPhone 16 आईफोन 15 से कितना होगा अलग? यहां जानिए
फ्रिजी और दोमुंहे बालों से हो गए हैं परेशान, ये सफेद चीज दिलाएगी राहत
Iran president Ebrahim Raisi: हेलीकॉप्टर क्रैश से ठिक पहले का ईरानी राष्ट्रपति का वीडियो आया सामने , देखें-Indianews
ADVERTISEMENT