होम / Sugar Scrub: ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए जरुर करें शुगर स्‍क्रबिंग, चीनी से बनाएं इन 3 तरह के स्क्रब

Sugar Scrub: ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए जरुर करें शुगर स्‍क्रबिंग, चीनी से बनाएं इन 3 तरह के स्क्रब

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 4, 2023, 11:32 pm IST

Sugar Scrub For Glowing Skin: जब स्किन पर स्‍क्रब किया जाता है तो डेड स्किन हटती है और त्वचा बेहतर तरीके से सांस ले पाती है। यही नहीं, डेड स्किन के हटने से क्रीम या लोशन का असर भी कई गुना बढ़ जाता है। इतनी सारी खूबियों को जानने के बाद अगर आप ये सोच रहें हैं कि कौन-सा स्‍क्रबर बेहतर है तो बता दें कि आप अगर नेचुरल स्‍क्रबर का इस्‍तेमाल करें तो ये अधिक फायदेमंद होगा। इसे बनाने के लिए आपको मेहनत भी नहीं करनी होगी। यहां जानिए कि आप चीनी की मदद से स्किन को स्‍क्रबर किस तरह से कर सकते हैं।

इस तरह बनाएं चीनी स्‍क्रब

हल्दी चीनी स्क्रब

एक कटोरी में आप एक चम्‍मच हल्‍दी, एक चम्‍मच चीनी और एक चम्‍मच शहद ले लें। अब इन्‍हें अच्‍छी तरह से फेंट लें और पेस्‍ट बना लें। अब इसे आप साफ चेहरे पर लगाएं और मसाज करते हुए स्‍क्रब करें। दाग-धब्बों को कम करने के लिए हल्दी काफी फायदेमंद होता है और शहद ड्राइनेस दूर करता है।

कॉफी चीनी स्क्रब

आप एक कटोरी में एक चम्‍मच चीनी और एक चम्‍मच फिल्‍टर कॉफी लें। अब इसमें दो चम्‍मच दही मिलाएं और अच्‍छी तरह से फेट लें। आप इसे 10 मिनट के बाद चेहरे पर लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें। आपकी स्किन की डेड स्किन हटेगी और चेहरे पर ग्‍लो नजर आएगा। कॉफी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट स्किन को हील करने में भी मदद करेगी।

ग्रीन टी चीनी स्क्रब

इसे बनाने के लिए आप एक कटोरी में एक सैशे ग्रीन टी का लें और उसका पैकेट खोल दें। अब इसमें आधा चम्‍मच चीनी और जरूरत के अनुसार ऑलिव ऑयल डाल लें और इन्‍हें अच्‍छी तरह से फेंट लें। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्साइडेंट, एंटी-इम्फ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल प्रोपर्टी होता है जो एक्‍ने पिंपल्‍स की समस्‍या को भी दूर करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT