होम / गर्मियों में डिहाइड्रेशन से राहत पाने के लिए रोजाना पिएं एक गिलास खस का शरबत, मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे

गर्मियों में डिहाइड्रेशन से राहत पाने के लिए रोजाना पिएं एक गिलास खस का शरबत, मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 5, 2023, 11:00 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Khus Sherbat Benefits, मुंबई: चिलचिलाती धूप से घर वापस लौटते ही कुछ ठंडा और स्वादिष्ट पीने का मन होता है। गर्मियों में डिहाइड्रेशन से राहत पाने के लिए नेचुरल ड्रिंक्स पर निर्भर रहना बेस्ट होता है। इसके लिए गर्मी का मौसम हमें कई तरह के फल भी देता है, जिसका शरबत बनाकर पिया जा सकता है। इन्हीं में से एक है खस का शरबत, जो टेस्टी और रिफ्रेशिंग होने के साथ हेल्दी भी होता है। तो यहां जानिए खस का शरबत पीने से शरीर को क्या लाभ मिलते हैं।

खस का शरबत पीने के फायदे

1. हाइड्रेटेड रखता है

गर्मी के मौसम में सबसे बड़ी चिंता हाइड्रेशन को लेकर होती है। इसके लिए खस का शरबत नियमित अंतराल पर पीते रहने से बॉडी डिहाइड्रेट नहीं होगी।

2. प्यास कम करता है

खस का शरबत एक समर कूलर ड्रिंक है, जो बार-बार लगने वाली प्यास को काफी हद तक कम कर सकता है। इससे शरीर में पानी की मात्रा बनी रहती है। आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

3. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार

खस में आयरन, मैंगनीज और विटामिन बी6 प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें आयरन भी होता है, जो शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकता है।

4. ब्लड प्रेशर लेवल होता है मैनेज

इसमें मौजूद मैंगनीज के गुण ब्लड प्रेशर लेवल को मैनेज करने में भी मदद कर सकते हैं।

5. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

खस एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्त्रोत है, पर्यावरण में मौजूद फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा नियमित रूप से खस का शरबत पीने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

6. आंखों की रेडनेस कम करे

खस का शरबत ठंडक देने के अलावा, खस में जिंक की मात्रा अधिक होती है, जो आंखों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को रोकने में मदद करती है। गर्मियों में, एक गिलास खस का शरबत हीट से होने वाली आंखों में रेडनेस को कम करने में मदद कर सकता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.