होम / सिरदर्द से निजात पाने के लिए आपकी किचन में ही मौजूद ये मसाले, जाने आसान उपाय

सिरदर्द से निजात पाने के लिए आपकी किचन में ही मौजूद ये मसाले, जाने आसान उपाय

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 18, 2023, 10:50 pm IST

इंडिया न्यूज़ (How to Get Rid of Headache) आज के समय में गलत खानपान, खराब जीवनशैली, तनाव, स्मार्टफोन का अत्यधिक इस्तेमाल, कम सोने से सिरदर्द की समस्या आम हो गई है। इस समस्या से निजात पाने के लिए ज्यादातर लोग पेन किलर दवाई का सहारा लेते हैं। हालांकि, लंबे समय तक दवा के सेवन से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके लिए सिरदर्द होने पर दवा न लें, बल्कि किचन में मौजूद मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो यहां जानिए सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए ये आसान उपाय।

अदरक

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं। अदरक की चाय पीने से सिरदर्द में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके लिए अदरक की चाय पिएं। अदरक भी रक्त वाहिकाओं में सूजन को कम करने में मददगार साबित होती है। आप सर्दी, खांसी और जुकाम से निजात पाने के लिए भी अदरक का सेवन कर सकते हैं।

दालचीनी

दालचीनी सेहत के लिए वरदान साबित होती है। आप चाहे तो सिरदर्द को दूर करने के लिए दालचीनी की चाय का भी सेवन कर सकते है। दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाया जाता है। इससे नर्वस सिस्टम सही से काम करता है।

लौंग

सिरदर्द से निजात पाने के लिए लौंग का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से सिरदर्द में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके लिए आप लौंग युक्त ग्रीन टी बनाकर पिएं। लौंग की चाय रक्त वाहिकाओं में सूजन को कम करने में मददगार साबित होती है। इससे सिरदर्द में काफी आराम मिलता है।

काली मिर्च

आप सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए काली मिर्च का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो दर्द को दूर करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप अदरक, लौंग और काली मिर्च युक्त चाय का सेवन कर सकते हैं। इस चाय के सेवन से सिरदर्द के साथ शरीर में होने वाले अन्य दर्द में भी राहत मिलती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.