होम / Pimples: पिम्पल्स से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 तरह के हेल्दी ड्रिंक्स, मिलेंगे फायदे

Pimples: पिम्पल्स से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 तरह के हेल्दी ड्रिंक्स, मिलेंगे फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 14, 2023, 6:21 pm IST

Pimple Problem: चेहरे पर पिम्पल्स होने के कईं कारण हो सकते हैं, खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी फूड्स, प्रदूषण आदि। इससे चेहरे का लुक खराब हो जाता है। आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, तो कभी कई घरेलू तरीके भी आजमाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर भी पिम्पल्स की समस्या से राहत पा सकते हैं। जी हां, आप कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इन 4 हेल्दी ड्रिंक्स को डाइट में करें शामिल

फ्रूट जूस

फलों के सेवन से सेहत के साथ स्किन और बाल भी हल्दी रहते हैं। ग्लोइंग त्वचा के लिए रोजाना फलों के जूस का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन्स मुंहासे से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं।

एलोवेरा और आंवला का जूस

एलोवेरा और आंवला स्किन के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। इनमें मौजूद गुण स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसके लिए आंवला और एलोवेरा के जूस को एकसाथ मिलाकर पी सकते हैं। इसके सेवन से पिम्पल्स से छुटकारा पा सकते हैं।

हल्दी और नींबू

नींबू में विटामिन-सी पाया जाता है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा संबंधी समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। पिंपल्स की समस्या से राहत पाने के लिए हल्दी और नींबू का ड्रिंक पी सकते हैं।

नीम के पत्तों से जूस बनाएं

नीम के पत्तों में औषधीय गुण होते हैं, जो शारीरिक बीमारियों को दूर करने के साथ स्किन के लिए लाभकारी माना जाता है। मुंहासे से राहत पाने के लिए आप निम के जूस का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले निम के पत्तों को साफ कर लें, मिक्सी में इसे डालें, एक-दो ग्लास पानी भी मिला दें। अब इसे पीस लें, फिर छानकर सेवन कर सकते हैं। यह मुंहासों को दूर करने के लिए मददगार साबित हो सकता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.