होम / Tomatoes Prevent Heart Attacks: क्या लाल टमाटर दिल के दौरे से बचाता है? यहां जानें सच

Tomatoes Prevent Heart Attacks: क्या लाल टमाटर दिल के दौरे से बचाता है? यहां जानें सच

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 25, 2024, 8:34 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Tomatoes Prevent Heart Attacks: आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग तेजी से हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में डॉक्टर भी मरीजों को अपना खास ख्याल रखने की सलाह देते हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक बड़ा देवा तेजी से फैल रहा। जिसमें कहा जा रहा है कि टमाटर खाने से हार्ट अटैक का खतरा नहीं होता। लेकिन इन दावों के पीछे की सच्चाई आपके होश उड़ा  देगी। चलिए जानते हैं।

इंस्टाग्राम पोस्ट में यूजर ने दावा किया है कि टमाटर खाने से दिल के दौरे से बचाव होता है। यूजर का कहना है कि टमाटर चमकीले लाल रंग के फल होते हैं जिनमें लाइकोपीन होता है और ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट दिल की बीमारी के जोखिम को कम करते हैं, सूजन को कम करते हैं और धमनियों में प्लाक बनने से रोकते हैं।

तथ्य जांच: यह दावा भ्रामक है।

दावा करने वाला वीडियो 

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Healthy family (@welln_ess360)

हार्ट अटैक या मायोकार्डियल इंफार्क्शन (MI) को समझना

नेशनल हार्ट, लंग एंड ब्लड इंस्टीट्यूट (NHLBI) के अनुसार, “हार्ट अटैक, जिसे मायोकार्डियल इंफार्क्शन भी कहा जाता है, तब होता है जब आपके हृदय की मांसपेशियों के एक हिस्से में ऑक्सीजन पहुंचाने वाले रक्त का प्रवाह अचानक अवरुद्ध हो जाता है और हृदय को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। यदि रक्त प्रवाह को जल्दी से बहाल नहीं किया जाता है, तो हृदय की मांसपेशी मरना शुरू हो जाएगी।”

क्या टमाटर दिल के दौरे को रोक सकते हैं?

जॉय के विलकॉक्स एट अल द्वारा क्रिटिकल रिव्यूज़ इन फ़ूड साइंस एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह चर्चा की गई है कि आहार हृदय रोग के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो दुनिया में मृत्यु का प्रमुख कारण है। टमाटर लाइकोपीन, बीटा-कैरोटीन, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स और विटामिन ई से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व लिपोप्रोटीन और संवहनी कोशिकाओं को ऑक्सीकरण से बचा सकते हैं और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, होमोसिस्टीन, प्लेटलेट एकत्रीकरण और रक्तचाप को कम कर सकते हैं। होमोजेनाइजेशन और हीट ट्रीटमेंट जैसी प्रसंस्करण विधियां लाइकोपीन की जैव उपलब्धता को बढ़ा सकती हैं जबकि कभी-कभी अन्य पोषक तत्वों को कम कर सकती हैं। इस प्रकार, पोषक तत्वों और कार्डियोप्रोटेक्टिव कार्यों की अपनी सरणी के साथ, टमाटर को हृदय-स्वस्थ आहार का एक मूल्यवान घटक माना जाता है।

चेंग एट अल द्वारा किए गए एक मेटा-विश्लेषण और व्यवस्थित समीक्षा में लाइकोपीन के प्लाज्मा स्तर और हृदय रोग (सीवीडी) के जोखिम के बीच संबंधों की जांच करने के लिए मनुष्यों में 32 अध्ययन शामिल थे। इन अध्ययनों ने लाइकोपीन पूरकता के बाद सिस्टोलिक रक्तचाप (5.66 mmHg तक) में उल्लेखनीय कमी की पुष्टि की। इसके अलावा, उच्चतम प्लाज्मा लाइकोपीन सांद्रता वाले व्यक्तियों में मायोकार्डियल इंफार्क्शन से पीड़ित होने का 26% कम जोखिम और सी.वी.डी. मृत्यु दर का 37% कम जोखिम था।

कुछ सबूत नहीं

टमाटर और लाइकोपीन के सेवन से संबंधित स्वास्थ्य परिणामों पर समग्र साक्ष्य का व्यवस्थित रूप से मूल्यांकन करने के लिए ली एट अल द्वारा एक और व्यापक समीक्षा की गई। समीक्षा में पाया गया कि टमाटर का अधिक सेवन कोरोनरी हृदय रोग मृत्यु दर और हृदय रोग (सी.वी.डी.) के साथ विपरीत रूप से जुड़ा हुआ है। पाए गए सकारात्मक संबंधों के बावजूद, साक्ष्य की गुणवत्ता उच्च नहीं थी।

जबकि टमाटर उत्पादों और लाइकोपीन के हृदय संबंधी लाभों का समर्थन करने वाले कुछ सबूत हैं, विशेष रूप से रक्तचाप को कम करने और लिपिड प्रोफाइल में सुधार करने में, समग्र साक्ष्य निश्चित स्वास्थ्य दावे करने के लिए अपर्याप्त हैं।

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.