होम / HPV Vaccine: पहली जेंडर न्यूट्रल एचपीवी वैक्सीन का ट्रॉयल, सर्वाइकल कैंसर से होगा बचाव

HPV Vaccine: पहली जेंडर न्यूट्रल एचपीवी वैक्सीन का ट्रॉयल, सर्वाइकल कैंसर से होगा बचाव

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 30, 2021, 5:19 am IST

HPV Vaccine: भारत में पहली जेंडर न्यूट्रल एचपीवी वैक्सीन लॉन्च हो गई है, इसे लड़के-लड़कियों दोनों को दिया जा सकता है। एमएसडी फार्मास्युटिकल इंडिया ने इस वैक्सीन को लॉन्च किया है। इस वैक्सीन के आने के बाद लड़के-लड़कियों में एचपीवी संबंधित बीमारियों से बचाव होगा। वैक्सीन का नाम गारडासिल-9 है।

कंपनी के अनुसार, पहले अब तक पंजाब और सिक्किम की राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम किया। अब दायरा बढ़ाने की तैयारी हैं। अब हम अन्य कई राज्यों, संगठनों के साथ मिलकर काम करने के इच्छुक हैं। वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाया जाएगा। हालांकि ये वैक्सीन अभी सभी को नहीं दी जा सकती है। इसे 9-26 आयुवर्ग की लड़कियां और 9-15 आयुवर्ग के लड़के ही लगवा सकते हैं। ये एक नैनो-वैलेंट वैक्सीन है, जिसे इंट्रा मस्क्युलर इंजेक्शन के रूप में दिया जाता है, जिसकी कुल 3 खुराक 6 महीने में ली जाती है।

बता दें कि एचपीवी को सर्वाइकल कैंसर का कारण माना जाता है। सर्वाइकल कैंसर के मामले में भारत का दुनिया में दूसरा नंबर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया में हर साल 5 लाख से ज्यादा सर्विकल कैंसर के मामले आते हैं। महिलाओं के जननांगों में होने वाली कैंसर की यह सामान्य बीमारी है। यह बीमारी ह्यूमन पेपिलोमा वायरस एचपीवी के कारण होती है। पहले जननांगों में इस वायरस का संक्रमण फैलता है। इसके बाद यह वायरस कुछ वर्षों बाद सर्वाइकल कैंसर को जन्म देता है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कई ऐसे साक्ष्य मिले हैं जिससे यह साबित होता है कि पुरुषों को एचपीवी के संक्रमण से कैंसर की बीमारी हो सकती है।

क्या होता है एचपीवी (HPV Vaccine)

एचपीवी यानी ह्यूमन पेपिलोमा वायरस पूरी दुनिया में पाए जाने वाला सामान्य वायरस है जिसके सौ से ज्यादा प्रकार होते हैं। इनमें से 14 प्रकार ही कैंसर के लिए जिम्मेदार होते हैं। एचपीवी का संक्रमण महिला-पुरुष के जननांगों में होता है। HPV का संक्रमण सबसे ज्यादा सर्वाइकल कैंसर के लिए जिम्मेदार होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार एचपीवी का संक्रमण आमतौर पर शारीरिक संबंध बनाने के दौरान एक-दूसरे में फैलता है। ऐसे कई प्रमाण मिले हैं जिसमें पाया गया है कि एचपीवी का संक्रमण मलद्वार, प्रजननमुख, वजाइना, पेनिस और ऑरोफरीनक्स में भी हो सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Must Read:- अगर आप भी सोच रहे हैं अपने सपनों का घर बनाना, तो कभी न खरीदें ऐसे प्लॉट

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Tags:

HPV Vaccine

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT