होम / इन फूड्सों की मदद से सफेद बालों को नैचुरली तरीके से करें काले

इन फूड्सों की मदद से सफेद बालों को नैचुरली तरीके से करें काले

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 5, 2022, 1:54 pm IST

इंडिया न्यूज (Hair Problem)
खराब खानपान की वजह से कई लोगों के समय से पहले बाल सफेद होने लगते हैं। लोग ना जाने क्या क्या प्रोडेक्ट इस्तेमाल करते हैं। कई लोग असमंजस में रहते हैं कि सफेद बालों को काला करने और बालों का झड़ना, कमजोर दो मुंहे बाल, ड्राई हेयर और समय से पहले बाल सफेद होने जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए क्या करना चाहिए। आइए जानेंगे इस बारे में।

अदरक का सेवन करें: अदरक कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसलिए रोजाना नियमित रूप से अदरक वाली चाय, अदरक का पानी, यह 1 चम्मच अदरक को कूटकर या कद्दूकस करके इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें।

ब्लैकस्ट्रैप गुड़ का सेवन करें: हफ्ते में कम से कम 3 दिन एक चम्मच ब्लैकस्ट्रैप गुड़ का सेवन करें। इसमें विटामिन बी 6, मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन जैसे बालों के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते हैं।

आंवला खाएं: आंवला का सेवन करने से बालों की लगभग सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। यह शरीर में पित्त दोष को संतुलित करता है, जो समय से पहले बालों के सफेद होने का कारण बनता है।

विटामिन से भरपूर फूड्स: ऐसे फूड्स डाइट में शामिल करें जिनमें बालों को स्वस्थ रखने वाले जरूरी विटामिन मौजूद हों जैसे विटामिन बी और बी12, बी7 या बायोटिन, डी, ई, ए आदि। यह बालों को हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाते हैं।

जरूरी मिनरल वाले फूड्स: जिंक, लोहा, मैग्नीशियम, सेलेनियम, कॉपर आदि जैसे जरूरी मिनरल्स बालों को हेल्दी रखने के लिए आपके फूड्स में होना जरूरी है। फल, हरी पत्तेदार सब्जियों में जरूरी विटामिन और मिनरल्स अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं।

अश्वगंधा: अश्वगंधा का सेवन सिर्फ बालों को ही हेल्दी नहीं रखने में मदद नहीं करता है, बल्कि इससे सेहत को अनेक फायदे मिलते हैं। आप अश्वगंधा का पाउडर, सप्लीमेंट आदि का दूध के साथ सेवन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: अगर आप भी जूझ रहे थायराइड की समस्या से तो ये घरेलु नुस्खे आजमाएं

काले तिल खाएं: सफेद तिल की तुलना में काले तिल बालों के लिए अधिक फायदेमंद माने जाते हैं। यह बालों को सफेद होने से रोकता है और सफेद बालों को फिर से नैचुरली काला करने में मददगार है। कोशिश करें कि सप्ताह में 2-3 बार एक चम्मच काले तिल में गुड़ या शहद मिलाकर खाएं।

व्हीटग्रास जूस: सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास ताजा व्हीटग्रास जूस का रोजाना सेवन करना चाहिए। आप अपने शेक और स्मूदीज में भी एक चम्मच व्हीटग्रास पाउडर मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT