होम / बढ़ रहा है Uric Acid तो छोड़ दें ये सब्जी

बढ़ रहा है Uric Acid तो छोड़ दें ये सब्जी

Mukta • LAST UPDATED : September 21, 2021, 11:09 am IST

Uric Acid यदि आपके खून में Uric Acid की अधिकता है और यह कौशिश करने के बावजूद कम नहीं हो रहा तो घबराएं नहीं। केवल इन दो सब्जियों से परहेज रखें। यदि ऐसा करेंगे तो बीमारी से दूरी बनी रहेगी। जान लें कि ब्लड में Uric Acid एक तरह का केमिकल है, जो शरीर में प्यूरीन नामक प्रोटीन के टूटने से बनता है। या यूं कहें कि अधिकतर यूरिक एसिड किडनी की ओर से फिल्टर होने के बाद शरीर से फ्लश आउट हो जाता है, लेकिन जब किडनी इस वेस्ट प्रोडक्ट को फिल्टर करने में सक्षम नहीं रह पाती तो इसके कारण यूरिक एसिड क्रिस्टल्स के रूप में टूटकर हड्डियों के बीच इक्ट्ठा होने लगता है, जिसके कारण गाउट की बीमारी होती है।
बॉडी में Uric Acid का स्तर बढ़ने की स्थिति को मेडिकल टर्म में हाइपरयूरिसीमिया कहा जाता है। इसके कारण ना सिर्फ जोड़ों में तेज दर्द, सूजन, लालिमा और अकड़न की समस्या होती है बल्कि गंभीर मामलों में तो किडनी फेलियर, लिवर फेलियर और हार्ट अटैक जैसी गंभीर स्थितियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

Uric Acid के रेंज:

बॉडी में Uric Acid का नॉर्मल स्तर 3.5 से 7.2 एमजी/डीएल के बीच होता है, लेकिन अगर यह स्तर बढ़ जाए तो इस स्थिति को हाई यूरिक एसिड कहा जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो यूरिक एसिड के मरीजों को अपने खानपान के प्रति बेहद ही सावधानी बरतने क जरूरत होती है। क्योंकि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिनमें प्यूरीन की अधिक मात्रा होती है। इन चीजों के सेवन से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है।

गोभी और मशरूम से बनाएं दूरी:

वैसे तो लोगों को मशरूम और गोभी की सब्जी बेहद ही पसंद होती है। लेकिन इन दोनों ही सब्जियों में प्यूरीन की काफी मात्रा होती है, ऐसे में हाई यूरिक एसिड के मरीजों को इन दोनों सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी Uric Acid के मरीजों को गोभी और मशरूम की सब्जी खाने से बचने की सलाह देते हैं।

कैसे कम होगा Uric Acid:

Uric Acid की समस्या से जूझ रहे मरीज को एंटीआक्सीडेंट्स और सभी जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। केले और सेब को नियमित तौर पर खाने से Uric Acid को काबू करने में मदद मिल सकती है।

Connect Us : Twitter facebook

लेटेस्ट खबरें

Bitcoin-Based Ponzi Scam: राज कुंद्रा की बढ़ी मुश्किलें, ईडी ने लगभग 100 करोड़ की संपत्ति किया कुर्क-Indianews
Lok Sabha Election: मैं खुद को भगवान कृष्ण की ‘गोपी’ मानती हूं, मथुरा में भाजपा सांसद हेमा मालिनी का बयान-Indianews
Delhi Video: बिकनी पहनकर भीड़ से भरी DTC बस में घुसी महिला, फिर किए अश्लील इशारे- indianews
Car Insurance Policy: बाढ़ में हो जाए कार को नुकसान, तो क्या मिलेगा इंश्योरेंस; यहां जानें बीमा नियम-Indianews
T20 World Cup की मीटिंग को लेकर कप्तान रोहित शर्मा का बड़ा खुलासा, बताई यह बड़ी बात – Indianews
Kerala Bird Flu: केरल के अलाप्पुझा जिले में मंडरा रहा बर्ड फ्लू का खतरा, यहां जानें कैसे रहे सुरक्षित-Indianews
ब्रेकअप की अफवाहों के बीच शादी के सवाल पर Malaika Arora ने किया रिएक्ट, अरहान को बताया अनचाहा बच्चा -indianews