होम / क्या यूरिक एसिड ने आपका जीना भी कर दिया है मुश्किल? तो आज ही खरिद लाएं ये 5 रुपये की चीज, नहीं दिया ध्यान तो जीवन भर रहेंगे परेशान!

क्या यूरिक एसिड ने आपका जीना भी कर दिया है मुश्किल? तो आज ही खरिद लाएं ये 5 रुपये की चीज, नहीं दिया ध्यान तो जीवन भर रहेंगे परेशान!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 27, 2024, 1:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड एक तरह का अपशिष्ट पदार्थ है, जो प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थों के कारण शरीर में बढ़ने लगता है। बड़ी संख्या में पुरुष और महिलाएं यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं। यूरिक एसिड बढ़ने से किडनी, शरीर के जोड़ों में दर्द, गठिया जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसे नियंत्रित करने के लिए अक्सर दवाइयों और डॉक्टरों की सलाह ली जाती है। ऐसे में हम आपको एक पत्ते के बारे में बता रहे हैं, जिसका सेवन करके आप यूरिक एसिड को नियंत्रित कर सकते हैं।

यूरिक एसिड क्या है?

विशेषज्ञों के अनुसार, दिन भर में हम जो खाना खाते हैं, उसमें मौजूद प्यूरीन नामक रसायन यूरिक एसिड बनाता है और यह यूरिक एसिड पेशाब के ज़रिए बाहर निकल जाता है, लेकिन जब हमारे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, तो यह पेशाब के ज़रिए भी ठीक से बाहर नहीं निकल पाता है। शरीर से बाहर न निकल पाने की वजह से यूरिक एसिड खून में ही रह जाता है। ऐसे में खून में फंसा यूरिक एसिड क्रिस्टल बन जाता है और यह हमारे जोड़ों और उसके आस-पास के ऊतकों में जमा हो जाता है। जिसकी वजह से हाइपरयूरिसीमिया हो सकता है। ज़्यादा वज़न वाले लोगों को यूरिक एसिड की समस्या ज़्यादा हो सकती है।

अगर आप भी बवासीर से हो गए हैं परेशान, तो आज से ही चबाना शुरू कर दें ये 5 पत्ते, एक झटके में बाहर आ जाएगी सारी गंदगी!

क्या है यूरिक एसिड का असर

इसका लेवल अधिक होने पर शरीर में अपशिष्ट पदार्थ बढ़ जाते हैं। जिससे जोड़ों में दर्द, सूजन, किडनी में पथरी, यूरिक इंफेक्शन और गाउट होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा हाई यूरिक एसिड की वजह से डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है।

यूरिक एसिड कैसे कम करें

यूरिक एसिड को कम करने के लिए अपने खान-पान में कई बदलाव करने चाहिए, खास तौर पर खाने की चीजों से परहेज करना चाहिए। इसका हाई लेवल अनहेल्दी खाना खाने और प्रोटीन वाली चीजें ज्यादा खाने की वजह से होता है। इसके लिए प्यूरीन वाली चीजें खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा यूरिक एसिड से छुटकारा पाने के लिए आप पान के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। पान के पत्ते यूरिक एसिड की समस्या को खत्म करते हैं। इसे खाली पेट खाने से यूरिक एसिड बाहर निकल जाता है। यह प्यूरीन के निर्माण को रोकता है और शरीर को डिटॉक्स भी करता है।

नसों में जमे गंदे Cholesterol को पिघलाकर बाहर कर देगा रसोई में इस्तेमाल होने वाली ये एक चीज, बस रोजाना इन 2 तरीकों से करें सेवन

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.