होम / Viral EU report: 400 से अधिक भारतीय खाद्य उत्पाद दूषित, रिपोर्ट में चौकाने वाला खुलासा- Indianews

Viral EU report: 400 से अधिक भारतीय खाद्य उत्पाद दूषित, रिपोर्ट में चौकाने वाला खुलासा- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 10, 2024, 2:30 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Viral EU report: हम वही हैं जो हम खाते हैं। ये शब्द अक्सर हमें अच्छा खाने और स्वस्थ जीवनशैली जीने के लिए मार्गदर्शन करते हैं। लेकिन, कैंसर पैदा करने वाले तत्वों के साथ खाद्य पदार्थों और मसालों में मिलावट के बारे में हाल ही में आई खबरों ने निश्चित रूप से लोगों को चौंका दिया है और इस बात पर चिंता जताई है कि खाने के लिए क्या सुरक्षित है? हालांकि यह हममें से कई लोगों के लिए अचानक झटका हो सकता है, लेकिन यूरोपीय संघ ने इस बारे में पहले ही चेतावनी दे दी थी।

400 से अधिक उत्पादों को EU ने दूषित बताया

रिपोर्ट के अनुसार, 2019 और 2024 के बीच भारत से निर्यात किए जाने वाले 400 से अधिक गुणवत्ता वाले उत्पादों को यूरोपीय संघ ने अत्यधिक दूषित बताया है। डेक्कन हेराल्ड द्वारा 400 भारतीय खाद्य उत्पादों की पीडीएफ सूची के साथ प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि 14 उत्पाद विभिन्न अंगों को नुकसान पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं और मछली और अन्य उत्पादों में पारा और कैडमियम जैसे खतरनाक तत्वों का उपयोग करते हैं। इसमें कहा गया है कि ऑक्टोपस और स्क्विड सहित 21 उत्पादों में कैडमियम था, जो क्रोनिक किडनी रोग, हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है।

आधी से ज्यादा बीमारियों का कारण अनहेल्दी डाइट, ICMR की स्टडी में बड़ा खुलासा, जारी हुआ गाइडलाइन-Indianews

59 उत्पादों में कीटनाशक

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कम से कम 59 उत्पादों में कीटनाशक होते हैं जिन्हें कैंसरकारी माना जाता है। चावल, जड़ी-बूटियों और मसालों में पाए जाने वाले रसायनों में ट्राइसाइक्लाज़ोल शामिल है, जो यूरोपीय संघ में प्रतिबंधित एक कवकनाशी है, क्योंकि इसमें कैंसरकारी और जीनोटॉक्सिक गुण हैं। इसके अलावा, 52 से ज़्यादा उत्पादों में एक से ज़्यादा कीटनाशक या कवकनाशी होते हैं, जिनमें से कुछ में पाँच तक होते हैं।

डेक्कन हेराल्ड की रिपोर्ट द्वारा साझा की गई पीडीएफ रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि लगभग 20 उत्पादों में 2-क्लोरोएथेनॉल था, जो एथिलीन ऑक्साइड का एक जहरीला उपोत्पाद है। इसमें कहा गया है, “ओक्रैटॉक्सिन ए, एक प्रतिबंधित माइकोटॉक्सिन है, जो मिर्च, कॉफी और चावल सहित 10 उत्पादों में पाया गया।”

100 उत्पादों में साल्मोनेला पाया गया

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ऑर्गेनिक शतावरी, अश्वगंधा और तिल के बीजों में 100 अन्य उत्पादों के अलावा साल्मोनेला पाया गया। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि मूंगफली की गुठली और नट क्रैकर्स में एफ़्लैटॉक्सिन होता है, जो एक ज़हरीला कार्सिनोजेन और म्यूटाजेन है जो लीवर को नुकसान पहुँचा सकता है और कैंसर का कारण बन सकता है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चावल के आटे में क्लोरपाइरीफ़ॉस होता है। धनिया के बीज के पाउडर में क्लोरपाइरीफोस पाया जाता है जो एक ऑर्गनोफॉस्फेट कीटनाशक, एसारिसाइड और माइटसाइड है जिसका उपयोग मुख्य रूप से पत्तियों और मिट्टी से उत्पन्न होने वाले कीटों को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

लोगों से प्रोटीन सप्लीमेंट्स न लेने का आग्रह, जानें ICMR ने क्या दी सलाह- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

स्कूलों को गर्मी की छुट्टियों के लिए तत्काल प्रभाव से बंद करें…,गर्मी की लहर के बीच दिल्ली सरकार का बड़ा आदेश
Salman Khan ने लोकसभा चुनाव में डाला वोट, अमिताभ बच्चन समेत Aishwarya Rai ने स्याही लगी उंगली की फ्लॉन्ट -Indianews
iPhone 16 आईफोन 15 से कितना होगा अलग? यहां जानिए
फ्रिजी और दोमुंहे बालों से हो गए हैं परेशान, ये सफेद चीज दिलाएगी राहत
Iran president Ebrahim Raisi: हेलीकॉप्टर क्रैश से ठिक पहले का ईरानी राष्ट्रपति का वीडियो आया सामने , देखें-Indianews
नाइट्रोजन पान खाने की हो रही इच्छा तो हो जाएं सतर्क, बेंगलुरू में बच्ची के पेट में हुआ छेद
Cannes 2024 में Jacqueline Fernandez ने सेक्विन बॉडी-हगिंग गाउन में किया डेब्यू, रेड कार्पेट पर किया वॉक -Indianews
ADVERTISEMENT