Friday, December 3, 2021
HomeHealthVitamin B Deficiency Symptoms In Hindi

Vitamin B Deficiency Symptoms In Hindi

Vitamin B Deficiency Symptoms In Hindi

वैसे बात करे तो हर विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरुरी होता हैं और इसके साथ ही हम बात करते हैं विटामिन बी की, साथ ही इस बात पर खास ध्यान देंगे कि इसके अलग-अलग प्रकार की कमी से हमें किस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है । विटामिन बी-12 अनिवार्य विटामिन होने के बावजूद शरीर इसे खुद नहीं बना सकता है। इसे पाने के लिए आहार पर निर्भर रहना पड़ता है। यह लिवर में जमा रहता है, ताकि इसकी थोड़ी बहुत कमी हो तो इसकी पूर्ति हो सके. इसकी मात्रा बेहद कम होने पर गंभीर लक्षण सामने आने लगते हैं। और इसे पाने के लिए हमरे आहार पर निर्भर करता हैं। और आईये जानते हैं, इसकी कमी होने से हमारे शरीर मैं क्या क्या लक्षण देखने को मिलते हैं।

ब्लड और ब्रेन के लिए (Vitamin B Deficiency Symptoms In Hindi)

तमाम लोग इस बात से अवगत हैं कि विटामिन बी 12 का घटा हुआ स्तर अनीमिया पैदा कर सकता है। इस अनीमिया को मेगैलोब्लास्टिक अनीमिया कहा जाता है और इसके साथ कई बार तंत्रिका तंत्र भी प्रभावित हो जाता है। नतीजन रोगियों में जो लक्षण मिलते हैं, वे इन्हीं दोनों तंत्रों ( रक्त और मस्तिष्क की अंदरुनी या बाहरी तंत्रिकाओं ) से संबंधित मिलते हैं। यानी ब्लड और ब्रेन दोनों के लिए यह जरूरी है।

जोड़ों और हड्डियों में दर्द होना (Vitamin B Deficiency Symptoms In Hindi)

शरीर में विटामिन बी-12 की कमी होने पर हड्डियों में दर्द की समस्या होने लगती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि विटामिन बी-12 कम होने पर हड्डी से संबंधित कमर और पीठ में दर्द रहने लगता है।

नर्व सिस्टम को नुकसान (Vitamin B Deficiency Symptoms In Hindi)

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि शरीर में विटामिन बी-12 की कमी होने से हमारा पूरा तंत्रिका-तंत्र भी बुरी तरह से प्रभावित होता है. इससे शरीर के हर अंग तक खून पहुंचाने में भी परेशानी होने लगती है। विटामिन बी-12 की कमी से तंत्रिका तंत्र को क्षति पहुंचती है और जीवन भर के लिए आपको ये समस्या झेलनी पड़ सकती है।

भोजन के पचने में समस्या (Vitamin B Deficiency Symptoms In Hindi)

यदि आपको भोजन के पाचन से संबंधित रोग है, तो आपको b12 की कमी हो सकती है। ऐसे में आपका डॉक्टर इसे मांशपेशियों में सुई के माध्यम से देकर यह देखेगा कि की आपका शरीर इसे अवशोषित कर पाता है या नही. इस स्थिति में कभी कभी गोलियों की उच्च मात्रा भी काम कर सकती है।

मुँह के छाले (Vitamin B Deficiency Symptoms In Hindi)

मुंह के छाले मसूड़ों या जीभ पर हो सकते है। यह बी 12, एनीमिया या किसी अन्य स्थिति का संकेत हो सकते हैं। आमतौर पर ये अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन यदि लम्बे समय से यह आपको परेशां कर रहा है तो यह विटामिन b की कमी का संकेत हो सकता है।

Also Read :
पेटीएम के ग्रे मार्केट गिरते भाव ने बढ़ाई निवेशकों की चिंता

Also Read :
अगर आप भी डिजिटल गोल्ड मैं सोच रहे हैं इन्वेस्टमेंट की तो एक बार जान लीजिये यें बातें

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE