होम / Ways To Lower Uric Acid जोड़ों में दर्द से हैं परेशान तो इस तरह यूरिक एसिड को बॉडी से निकालें बाहर

Ways To Lower Uric Acid जोड़ों में दर्द से हैं परेशान तो इस तरह यूरिक एसिड को बॉडी से निकालें बाहर

Mukta • LAST UPDATED : October 6, 2021, 5:25 am IST

Ways To Lower Uric Acid  यूरिक एसिड शरीर का अवशिष्ट पदार्थ है, जो मेटाबोलिक प्रक्रिया के दौरान प्यूरिन नाम के प्रोटीन के टूटने से ब्लड में डिजॉल्व होने लगता है। आमतौर पर यूरिक एसिड किडनी में फिल्टर होते हुए यूरिन के रास्ते शरीर से बाहर निकल आता है, लेकिन कभी-कभी इसकी मात्रा ज्यादा होने से यह खून में जमा होने लगता है।

जब खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाए, तो यह क्रिस्टल की तरह पदार्थ बनाने लगता है। यह क्रिस्टल छोटे-छोटे टुकड़े में टूटकर हड्डियों के बीच में जमा होने लगता है। इसके कारण सूजन बनने लगती है और हड्डियों में बहुत तेज दर्द होने लगता है। हाई यूरिक एसिड के कारण गठिया, ऑर्थराइटिस, गाउट आदि बीमारी होती है। इतना ही नहीं, खून में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से, सूजन और लालिमा समेत कई अन्य तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

(Ways To Lower Uric Acid)

जब यूरिक एसिड अनियंत्रित होने लगे  तो हार्ट अटैक, किडनी फेलियर और मल्टीपल ऑर्गन फेलियर जैसी घातक स्थिति का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए यूरिक एसिड को काबू में रखना बेहद जरूरी है। मेडिकल न्यूज टूडे के मुताबिक बॉडी में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए अपनी डाइट में ऐसे फूड को शामिल करना चाहिए जिससे बॉडी में प्यूरिन का स्तर बढ़े नहीं। यहां पर हम ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं, जिनसे बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर नियंत्रित रहेगा।

यूरिक एसिड कम करने वाले फूड (Ways To Lower Uric Acid )

प्यूरिन बढ़ाने वाले फूड पर नियंत्रण (Ways To Lower Uric Acid )

प्यूरिन ऐसा केमिकल है जो लगभग सभी तरह के फूड में कुदरती रूप से पाया जाता है, लेकिन कुछ फूड में यह बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। टॉट, टूना, सार्डिन जैसी मछलियों में प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होती है। इसके अलावा अल्कोहल, बीयर आदि भी बॉडी में यूरिक एसिड को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। डेयरी प्रोडक्ट, रेड मीट, हाई फैट फूड भी प्यूरिन के स्तर को बढ़ाते हैं।

चेरी से कम होता है गठिया का दर्द (Ways To Lower Uric Acid )

2012 के एक अध्ययन में पाया गया था कि चेरी का सेवन करने से गठिया का दर्द कम हो जाता है। चेरी में एंथोसायनिन नामक प्राकृतिक एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व पाया जाता है जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है।

विटामिन सी (Ways To Lower Uric Acid )

अध्ययनों में पाया गया है कि विटामिन सी यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार है। इसलिए नींबू, संतरे का सेवन इस पर लगाम लगा सकता है। नींबू, संतरे में साइट्रिक एसिड मौजूद होता है। यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी, गठिया को विकसित होने से रोकता है।

केला (Ways To Lower Uric Acid )

केला में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी और पोटाशियम पाए जाते हैं, जो शरीर में कीटोन के स्तर को बढ़ा देता है। कीटोन यूरिक एसिड के प्रोडक्शन को नियंत्रित रखता है। नियमित तौर पर केले का सेवन करने से बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर नियंत्रित रहता है।

सेब (Ways To Lower Uric Acid )

सेब में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। साथ ही इसमें मौजूद एसिड यूरिक एसिड के प्रभाव को कम करता है।

(Ways To Lower Uric Acid)

Read Also : Spices that Protect against Cold: सर्दियों में जरूर इस्तेमाल करें रसोर्ई के ये मसाले

Connact Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

दुनिया में बढ़ते तापमान से परेशान 91 फिसदी भारतीय, सर्वे में खुलासा
PM MODI: प्रशांत किशोर ने की बीजेपी को 300 सीटें मिलने की भविष्यवाणी, कहा-पीएम के खिलाफ कोई गुस्सा नहीं-Indianews
बेटी समारा का सोशल मीडिया अकाउंट बंद करवाना चाहती हैं रिद्धिमा, Ranbir Kapoor की बहन ने बताई यह बड़ी वजह -Indianews
ताइवान के समीप मंडरा रहा चीनी नौसैनिक जहाज, अलर्ट जारी
Singapore Airlines: सिंगापुर एयरलाइंस की उड़ान में ‘गंभीर अशांति’ से 1 की मौत, 30 घायल-Indianews
KKR VS SRH : नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दिख सकता है बल्लेबाजों का जलवा, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
बुल्गारी के लॉन्चिंग इवेंट में नए लुक में नजर आईं Priyanka Chopra, 140 कैरेट हीरों के नेकलेस ने खींचा फैंस का ध्यान -Indianews
ADVERTISEMENT