होम / Ways to Restore Paneer पनीर को दोबारा प्रयोग करने के तीन तरीके, स्वाद और रंग रहेगा वही

Ways to Restore Paneer पनीर को दोबारा प्रयोग करने के तीन तरीके, स्वाद और रंग रहेगा वही

India News Editor • LAST UPDATED : November 23, 2021, 4:16 pm IST

Ways to Restore Paneer कई लोग पनीर को बहुत पसंद करते हैं, लेकिन कभी-कभी यूज होने के बाद भी कुछ पनीर बच जाता है। अगर रखे हुए पनीर को कुछ दिनों बाद इस्तेमाल करने से इसका स्वाद पहले जैसा नहीं रहता और इसका टेक्सचर भी खराब हो जाता है। ऐसे में आप पनीर को ज्यादा दिनों तक फ्रेश रखने के लिए कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं।

पहला तरीका (Ways to Restore Paneer)

अगर आप 1-2 दिन के लिए पनीर को स्टोर करना चाहते हैं, तो इसका सबसे सिंपल तरीका है कि आप पनीर को किसी बर्तन या डब्बे में डालें और उसमें पानी भर दें। अब पनीर को फ्रिज के अंदर रख दें। ध्यान रखें कि पनीर पानी में पूरी तरह से डूब जाए। अगर आप ऐसा नही करते तो पनीर पानी में नहीं डूबेगा तो सख्त हो जाएगा और पनीर में खट्टापन भी आ सकता है। इससे पनीर का रंग पीला और स्वाद में बदलाव आ जाएगा।(Ways to Restore Paneer)

दूसरा तरीका (Ways to Restore Paneer)

अगर पूरे हफ्ते पनीर को फ्रेश रखना है तो आपको दुसरा तरीका अपनाना होगा। इसके लिए आपको एक बाउल में पानी लेना है और उसमें एक चम्मच नमक डालना है। अब इस पानी में पनीर को डाल दें। पनीर पानी में पूरी तरह से डूबना चाहिए। आप इसे ढक कर रखें। 2 दिन बाद फिर से बाउल और पानी बदल दें। आपको पूरे हफ्ते हर 2 दिन बाद पानी को बदलते रहना है। इस तरह स्टोर करने से पनीर 7-10 दिनों तक चल सकता है। (Ways to Restore Paneer )

READ ALSO : Ashwagandha Removes Many Problems कई समस्याओं को दूर करता है अश्वगंधा

तीसरा तरीका (Ways to Restore Paneer )

इस तरीके से आप पनीर को महीने भर तक स्टोर करके रख सकते हैं। इस तरीके को फ्रोजन प्रकिया कहा जाता हैं। सबसे पहले पनीर के टुकड़े कर लें। अब इन टुकड़ों को एक ट्रे में रखकर फ्रीजर के अंदर रख दें। जब पनीर बर्फ के जैसा हार्ड हो जाए तो इसे जिप बैग में डालकर फ्रीजर में ही रख दें। जब भी आपको पनीर को इस्तेमाल करना हो इसे फ्रीजर से निकाल कर बाहर रख लें। अब पनीर को गुनगुने पानी में डाल दें। पनीर एकदम सॉफ्ट हो जाएगा। आप इस तरह से पूरे महीने पनीर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

READ ALSO : Sulfur is Beneficial for Hair बालों के लिए फायदेमंद है सल्फर

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Italy PM Meloni PM Modi Conversation: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews
High Commission of India: NIA को मिली बड़ी सफलता, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार-Indianews
जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास सियाचिन ग्लेशियर के पास सड़क-Indianews
Hair Oil: बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से फ्रीजी और रफ हेयर में आएगी जान -Indianews
शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय इस चमत्कारी स्तोत्र का जरूर पढ़ें पाठ, धन संबंधी परेशानी होगी दूर -Indianews
भारत के खिलाफ स्वीट प्वाइजन बन रहा चीन, PLA की पॉलिसी में ये बदलाव
ADVERTISEMENT